उद्योग/व्यापार

TCS के COO एनजी सुब्रमण्यम मई में होंगे रिटायर, CEO बोले- नहीं आएगा नया चेहरा

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) एन गणपति सुब्रमण्यम (N Ganapathy Subramaniam) मई 2024 में रिटायर होने वाले हैं। उनके बाद COO की पोजिशन पर किसी और को लाने का कंपनी का कोई इरादा नहीं है। टीसीएस COO की जिम्मेदारियों को रीडिस्ट्रीब्यूट कर देगी। सुब्रमण्यम फरवरी 2017 से TCS में COO हैं। वह नवंबर 2014 से Tata Elxsi Limited के एडिशनल डायरेक्टर व चेयरमैन और दिसंबर 2021 से Tata Communications Limited के एडिशनल डायरेक्टर (नॉन-इंडिपेंडेंट; नॉन-एग्जीक्यूटिव) भी हैं।

सुब्रमण्यम 40 वर्षों से अधिक समय से कंपनी के साथ हैं। वह टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन के बड़े भाई हैं। TCS के CEO के कृतिवासन ने मार्च 2024 तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “कोई भी व्यक्ति उनकी (सुब्रमण्यम) जगह नहीं ले सकता। हमारी वर्तमान सोच यह है कि हम, जो काम वह कर रहे हैं उसे रीडिस्ट्रीब्यूट कर रहे हैं। हमारा कोई नया COO नियुक्त करने का इरादा नहीं है।” दिसंबर 2021 में इंफोसिस ने भी COO की पोजिशन को खत्म कर दिया था।

TCS के लिए कितने खास हैं सुब्रमण्यम

मद्रास विश्वविद्यालय से गणित में मास्टर्स करने के बाद सुब्रमण्यम 1982 में TCS में शामिल हुए। 1959 में जन्मे सुब्रमण्यम अपनी पत्नी शोभना और दो बेटों के साथ बेंगलुरु में रहते हैं। COO की भूमिका संभालने से पहले, सुब्रमण्यम ने TCS की स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट TCS Financial Solutions के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और हेड के तौर पर काम किया। उन्होंने TCS में क्लाइंट डिलीवरी, बिजनेस डेवलपमेंट, बिजनेस इंटीग्रेशन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट में कई प्रमुख लीडरशिप पोजिशंस पर काम किया है। सुब्रमण्यम ने टीसीएस द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में शुरू किए गए कई ऐतिहासिक प्रोजेक्ट्स में भी रणनीतिक भूमिका निभाई है।

Source link

Most Popular

To Top