उद्योग/व्यापार

Bihar Loksabha Election: सिवान से निर्दलीय चुनाव लड़ रहीं शहाबुद्दीन के पत्नी हिना शहाब, RJD से हैं खफा, त्रिकोणीय होगा मुकाबला

बिहार का सिवान लोकसभा क्षेत्र एक हॉट सीट है। ये वही सीट हैं, जहां से बाहुबली नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर चार चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंचे। इस बार भी ये सीट शहाबुद्दीन फैक्टर के चलते ही चर्चाओं में हैं, क्योंकि एक बार फिर शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब यहां से चुनावी मैदान में उतरी हैं। हालांकि, इस बार एक बड़ा फर्क ये है कि हिना निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं, क्योंकि लालू प्रसाद यादव और शहाबुद्दीन परिवार के बीच रिश्तों में अब खटास आ गई। ये खटास इतनी बढ़ गई कि हिना ने RJD से टिकट की मांग ही नहीं की।

सिवान लोकसभा सीट के लिए सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने मंगलवार को पर्चा दाखिल कर दिया। वो इस बार निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं। पिछली बार यानि 2019 लोकसभा चुनाव में RJD के टिकट पर उन्होंने चुनाव लड़ा था। इसबार RJD ने बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को अपना कैंडिडेट बनाया है। वो भी आज अपना नामांकन करेंगे।

हिना का आरोप है कि उनके पति शहाबुद्दी की मौत के बाद RJD ने उन्हें साइड लाइन कर दिया है। हाल ही में गुठनी प्रखंड में लोगों संबोधित करते हुए उन्होंने RJD पर तीखा हमला भी बोला।

हिना ने कहा, “मेरे शौहर की मौत के बाद राजद ने हमसब को इग्नोर किया। जिस राजद पार्टी को मेरे पति ने जमीन से सींच कर आसमान तक पहुंचाया उनके इंतकाल के बाद पार्टी ने मुझे इग्नोर किया।”

लालू परिवार ने बनाई शहाबुद्दीन परिवार से दूरी

पूर्व सांसद शहाबुद्दीन तिहाड़ जेल में बंद थे, 2021 में कोरोना के कारण उनका निधन हो गया था। इसके बाद से ही शहाबुद्दीन के परिवार से RJD की दूरियां बढ़ने लगी थीं, जो आज तक कायम है। यही कारण है कि खुद बहुत पहले ही हिना ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना लिया था।

हालांकि, अगर एक नजर हिना शहाब के चुनावी रिकॉर्ड पर भी डाली जाए, तो ऐसा लगता है कि RJD भी शायद उन्हें अब टिकट नहीं देना चाहती थी। हीना RJD के टिकट पर तीन बार चुनाव लड़ी हैं, लेकिन तीनों बार उनको हार ही मिली है।

पिछले लोकसभा चुनाव में हीना को 3 लाख 31 हजार 515 वोट मिले थे, तो वहीं JDU की प्रत्याशी कविता सिंह को 4 लाख 48 हजार 473 वोट मिला था। पिछले लोकसभा चुनाव में हीना शहाब 1 लाख 16 हजार 958 वोट से हारी थीं।

खुद हिना ने भी मीडिया से बात करते हुए बात स्वीकार की थी कि उन्होंने अपने पिछले चुनावी रिकॉर्ड को देखते हुए ही निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

सिवान में त्रिकोणीय मुकाबला

भले ही हिना इस बार RJD के टिकट पर चुनाव न लड़ रही हों, लेकिन RJD ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है। RJD ने बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को सिवान से टिकट दिया है।

उधर नीतीश कुमार जनता दल यूनाइटेड की मौजूदा सांसद कविता सिंह का इस बार टिकट काट दिया और विजय लक्ष्मी कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है। विजय लक्ष्मी NDA की साझा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। ऐसे में कयास ये लगाए जा रहे हैं कि इस बार सिवान सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा।

Source link

Most Popular

To Top