उद्योग/व्यापार

M&M Share Price: महिंद्रा की नई SUV ने मचाई खलबली, 4% उछलकर नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे शेयर

Mahindra & Mahindra Share Price: महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के शेयर बुधवार 30 अप्रैल को 4 फीसदी की शानदार उछाल के साथ 2,152 रुपये के अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इसके नए कॉम्पैक्ट एसयूवी, ‘XUV 3XO’ की लॉन्चिंग के बाद आई है। M&M ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘XUV 3XO’ को 7.49 लाख रुपये की आक्रामक शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है, जो बाजार में मारुति सुजुकी ब्रीजा, टाटा नेक्सॉन और हुंडई वेन्यु से मुकाबला करेगी। कंपनी का दावा है कि इस SUV का माइलेज 20 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा है।

लॉन्चिंग के बाद, कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसका लक्ष्य 3 सालों के अंदर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की टॉप-2 कंपनियों में शामिल होना है। M&M में ऑटो और फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ राजेश जेजुरिकर ने कहा, “हम फिलहाल इस सब-सेगमेंट में पांचवें नंबर पर हैं और हमें इसमें नंबर दो या नंबर एक स्थान पर आने की उम्मीद कर रहे है।”

इन्वेस्टेक के एनालिस्ट्स ने M&M के शेयरों पर अपनी ‘Buy’ रेटिंग बरकरार रखी और इसे 2,200 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। यह मौजूदा स्तर से कंपनी के शेयरों में 2 प्रतिशत की ओर तेजी आने की संभावना जताता है। ब्रोकरेज का मानना ​​है कि ‘XUV 3XO’ की लॉन्चिंग से कंपनी को कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी और इसकी पूरी SUV फ्रेंचाइजी भी इससे मजबूत होगी।

इन्वेस्टेक के एनालिस्ट्स ने कहा, “सफल प्रोडक्ट्स लॉन्च के कारण कंपनी के अर्निंग्स को भी मजबूती मिलने की उम्मीद है, जिसके कारण M&M हमारी शीर्ष पसंद बनी हुई है।”

बता दें कि XUV 3XO को पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में पेश किए गया है। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड AMT शामिल होंगी। M&M इस मॉडल के लिए 15 मई से ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑर्डर खोलेगी और डिलीवरी 26 मई से शुरू होगी।

मॉडल को कंपनी के नासिक प्लांट में तैयार किया जाएगा, जहां इसका पुराना संस्करण (जिसे पहले XUV 3OO कहा जाता था) बनाया गया था। M&M के शेयरों में इस साल अबतक करीब 23 फीसदी की तेजी आ चुकी है, जबकि इसके मुकाबले निफ्टी इस दौरान सिर्फ 4 प्रतिशत बढ़ा है।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Hot Stocks: कुछ ही दिनों में छप्परफाड़ कमाई चाहते हैं? Indian Overseas Bank, Tata Power सहित इन स्टॉक्स पर लगाएं दांव

Source link

Most Popular

To Top