उद्योग/व्यापार

National Housing Bank बॉन्ड से जुटाएगी ₹3000 करोड़, कब है पैसा लगाने का मौका

नेशनल हाउसिंग बैंक (National Housing Bank or NHB) ने 3 साल-2 महीने-20 दिन की मैच्योरिटी वाले फ्लोटिंग बॉन्ड्स के जरिए 3,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बनाई है। इसके लिए बोली 12 अप्रैल को लगाई जा सकेगी। मामले की जानकारी रखने वालों का कहना है कि बॉन्ड का बेस इश्यू साइज 1,000 करोड़ रुपये है। और ग्रीनशू विकल्प 2,000 करोड़ रुपये का है। अगर किसी बॉन्ड इश्यू के लिए मांग उम्मीद से अधिक आती है तो ग्रीनशू विकल्प के जरिए अंडरराइटर, निर्धारित सीमा से अधिक बॉन्ड बेच सकता है।

नेशनल हाउसिंग बैंक, देश में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के ओवरऑल रेगुलेशन और लाइसेंसिंग के लिए शीर्ष रेगुलेटरी बॉडी है। यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है। NHB की स्थापना 9 जुलाई 1988 को नेशनल हाउसिंग बैंक एक्ट, 1987 के तहत की गई थी।

कितने बजे और कहां होगी बिडिंग

NHB के बॉन्ड्स के लिए बोली 12 अप्रैल को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया के इलेक्ट्रॉनिक बिडिंग प्लेटफॉर्म पर लगेगी। बॉन्ड की पे-इन डेट 16 अप्रैल है। पे-इन डेट वह तारीख होती है, जब बॉन्ड इश्यू करने वालों और निवेशकों के बीच पैसे और बॉन्ड का लेन-देन होता है।

क्या है NHB बॉन्ड की रेटिंग

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की ओर से नेशनल हाउसिंग बैंक के बॉन्ड्स को ‘स्टेबल’ आउटलुक के साथ ‘AAA’ रेटिंग दी गई है। बॉन्ड का मिनिमम एप्लीकेशन साइज 1 लाख रुपये रखा गया है। इसके बाद 1 लाख रुपये के मल्टीपल में बोली लगाई जा सकती है। इससे पहले 8 अप्रैल को HDB फाइनेंशियल सर्विसेज ने बॉन्ड्स के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाए थे। 9 अप्रैल को गुड़ी पड़वा के अवसर पर मनी मार्केट्स बंद थे।

अनिल अंबानी की Reliance Infrastructure का शेयर धड़ाम, सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले से 20% टूटा; लगा लोअर सर्किट

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top