उद्योग/व्यापार

मिड और स्मॉलकैप के मुकाबले लार्जकैप बेहतर, फाइनेंशियल, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी और इंडस्ट्रियल शेयरों में करे निवेश

बिग मार्केट वॉयस में आज सीएनबीसी-आवाज़ के साथ जुड़े एएसके हेज सॉल्यूशंस के सीईओ वैभव सांघवी। इनके पास करीब 2 दशक का अनुभव है। एएसके हेज सॉल्यूशंस से पहले वैभव एवेंडस कैपिटल, एम्बिट इन्वेस्टमेंट और DSP मेरिल लिंच के साथ भी काम कर चुके हैं। आइए जानते हैं कि मौजूदा मार्केट में उनकी क्या रणनीति है। वैभव का कहना है कि मार्केट में स्मॉल और मिडकैप में करेक्शन आगे भी जारी रह सकता है। अब एक साल के लिए मिडकैप-स्मॉलकैप के मुकाबले लार्जकैप सेगमेंट बेहतर कर सकता है।

मिडकैप-स्मॉलकैप के मुकाबले लार्जकैप बेहतर

वैभव सांघवी की राय है कि इस समय मिडकैप-स्मॉलकैप के मुकाबले लार्जकैप बेहतर दिख रहे हैं। स्ट्रेस टेस्ट के बाद मिड-स्मॉल पर रणनीति तय करेंगे। इस समय छोटे-मझोले शेयरों का वैल्यूएशन महंगा है। वैल्युएशन महंगा हो तो होल्डिंग पीरियड बढ़ जाती है। इस समय रिस्क-रिवार्ड के लिहाज से लार्जकैप बेहतर दिख रहे हैं।

फाइनेंशियल, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, इंडस्ट्रियल शेयरों में आगे अच्छी ग्रोथ की संभावना

किस सेगमेंट में बनेगा मुनाफा? इस पर बात करते हुए वैभव सांघवी ने कहा कि उनको फाइनेंशियल, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, इंडस्ट्रियल शेयरों में आगे अच्छी ग्रोथ की संभावना दिख रही है। वैभव का मानना है कि 2024 लार्ज कैप शेयरों का साल होगा। इसमें हमें लॉर्ज कैप में ज्यादा आवंटन करना चाहिए। इस बातचीत में उन्होंने आगे कहा कि भारत की ग्रोथ स्टोरी बहुत मजबूत है। ऐसे लॉन्ग टर्म में मिड, स्मॉल और लॉर्जकैप सभी में तेजी देखने को मिलेगी। लेकिन शॉर्ट के नजरिए से मिड और स्मॉलकैप के वैल्यूएशन काफी महंगे हो गए हैं। 2024 में काफी इवेन्ट्स हैं जिससे बाजार की वोलैटिलिटी बढ़ सकती है।

Market outlook : निफ्टी एक्सपायरी के दिन बाजार में रही तेजी, जानिए 15 मार्च को कैसी रह सकती है इसकी चाल

1-2 तिमाही में आईटी शेयरों में दिखेगी रिकवरी

वैभव ने आगे कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में जितनी कमजारी आने का अंदाजा लगाया जा रहा था उतनी कमजोरी नहीं आई। अमेरिका इकोनॉमी में मजबूती आ रही है। ऐसे में आईटी सेक्टर को लेकर उम्मीदे बढ़ रही है। अगली 1-2 तिमाही में ये सेक्टर बॉटम आउट हो जाएगा। लॉर्ज कैप आईटी शेयर निवेश के नजरिए से अब अच्छे नजर आ रहे हैं। बैंकिंग सेक्टर की तुलना में फाइनेंशियल सेक्टर ज्यादा बेहतर दिख रहा है।

मेटल सेक्टर से रहें दूर

मेटल सेक्टर पर बात करते हुए वैभव ने कहा कि इस सेक्टर पर लॉन्ग टर्म नजरिया सेट करना बड़ा मुश्किल है। चीन और यूरोप की इकोनॉमी में सुधार की बड़ी उम्मीद न देखते हुए निवेश के जरिए से मेटल सेक्टर से दूर रहने की सलाह होगी। हलांकि इसमें ट्रेडिंग के मौके तलाशे जा सकते हैं।

पीएसयू शेयरों में निवेश के मौके

पीएसयू शेयरों में वैभव को स्ट्रक्चरल रिफॉर्म और पीएलआई से जुड़े शेयर अच्छे लग रहे हैं। सिक्लिकल सेक्टर के पीएसयू शेयरों से दूर रहने की सलाह होगी। वैभव को रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़े शेयर भी अच्छे लग रहे हैं। इनमें उनकी किसी गिरावट में खरीदारी की सलाह है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top