उद्योग/व्यापार

Iran Israel War: ईरान ने इजराइल पर किया ड्रोन-मिसाइल से हमला, अमेरिका को दूर रहने की मिली चेतावनी

Iran Israel War: मिडल ईस्ट में एक और जंग दस्तक दे चुकी है। हफ्तों से चल रहे तनाव के बाद ईरान ने रविवार (14 अप्रैल) को इजराइल पर हमला कर दिया। ईरान ने यह कदम सीरिया की राजधानी दमिश्क में अपने दूतावास पर इजराइल की ओर से किए गए हवाई हमले के जवाब में उठाया है। इजराइल पर ईरानी सेना ने ड्रोन और मिसाइल से हमला किया है। ईरान ने इजराइल पर 100 से ज्यादा ड्रोन दागे हैं। इसके साथ ही 150 बैलिस्टिक मिसाइल से ईरान ने हमला किया है। ईरान के हमले के बाद इजराइली डिफेंस फोर्स हाईअलर्ट पर है। साथ ही लगातार हालात की निगरानी में जुटा हुआ है।

ड्रोन और मिसाइलों के हमले को इजराइली एयरस्पेस में घुसने से पहले ही इंटरसेप्ट कर लिया गया है। अमेरिकी और ब्रिटिश एयरफोर्स ने ड्रोन और मिसाइलों को हवा में ही मार गिराने में इजराइल की मदद की है। इजराइल के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक मिलिट्री बेस पर मामूली नुकसान हुआ है। अभी तक इस हमले की वजह से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं सामने आई है।

कई देशों के एयरस्पेस बंद

हमले को देखते हुए मिडल ईस्ट के कई देशों ने अपने-अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं। इजराइल के पश्चिमी सहयोगियों और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ईरानी हमले की निंदा की है। इजराइल ने ईरानी हमले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वो इजराइल की मदद करेगा। वहीं, इजरिली अधिकारियों ने कहा है कि ईरान के हमले का बदला जरूर लिया जाएगा। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी का कहना है कि ईरान ने इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। जिससे एक सैन्य अड्डे को मामूली नुकसान हुआ है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में वॉर कैबिनेट की बैठक की है।

ईरान के हमले के लिए पहले से तैयार थे – नेतन्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ईरान की तरफ से सीधे हमले के लिए तैयारी कर रहा था। उन्होंने कहा हाल के सालों में खासतौर पर हाल के हफ्तों में इजराइल ईरान की तरफ से होने वाले सीधे हमले की तैयारी कर रहा था। हमारे डिफेंसिव सिस्टम तैनात हैं। हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं। इजराइल एक मजबूत देश है। यहां की सेना मजबूत है और यहां की जनता भी ताकतवर है।

अलर्ट पर अमेरिका

ईरान के इजराइल पर हमले के बाद अमेरिका अलर्ट पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इसे लेकर मीटिंग की है। हमले के बाद एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि मैं इजराइल के खिलाफ ईरान के हमलों पर लेटेस्ट जानकारी के लिए अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मिला। ईरान और उसके प्रतिनिधियों से खतरों के खिलाफ इजराइल की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है।

ईरान ने दिया जवाब

ड्रोन हमले कुछ देर बाद ईरान ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सीरिया के दमिश्क में, उसके दूतावास पर इजराइल ने जो हमला किया था ये उसी का जवाब है। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अमेरिका को इस मामले से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इजराइल ने एक और गलती की तो ईरान का हमला और भी ज्यादा जोरदार होगा। इसने कहा कि मामले को अब खत्म समझा जाना चाहिए। इसके बाद ईरान ने युद्ध खत्म करने की बात कह दी है। उन्होंने कहा कि ”हमले के साथ ही मामले को खत्म माना जा सकता है।

ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने इजराइल के शिप को किया ‘अगवा’, 17 भारतीय नागरिक भी सवार

Source link

Most Popular

To Top