उद्योग/व्यापार

EPFO Interest Rate: नौकरी करने वालों की हो जाएगी मौज! PF पर ब्याज दर में होगा इजाफा, जानिए कितना होगा क्रेडिट

EPFO Interest Rate: रिटायरमेंट बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Origination – EPFO) ने देश के करोड़ों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (Central Board of Trustees – CBT) की बैठक में फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund- EPF) जमा पर 8.25 फीसदी ब्याज दर देने की सिफारिश की है। यह पिछले 3 साल में उच्चतम ब्याज दर है। पिछले साल PF पर 8.15% और 2021-22 में 8.1% ब्याज दिया गया था। अप्रैल-मई में देश में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले PF पर ब्याज दर में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है।

अभी इस सिफारिश को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलना बाकी है। लिहाजा वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा। इसके बाद सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज आना शुरू हो जाएगा।

EPFO की कमाई में इजाफा

बता दें कि मार्च 2022 में EPFO ने 2021-22 के लिए ब्याज दर घटाकर 8.1% कर दिया था। यह 1977-78 के बाद सबसे कम था। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की मीटिंग के बाद कहा कि PF पर ब्याज बढ़ाने का फैसला पीएम नरेंद्र मोदी की देश के वर्कफोर्स की सोशल सिक्योरिटी को मजबूत करने की गारंटी को पूरा करने की दिशा में उठाया गया कदम है। EPFO की इनकम में 17.4% का इजाफा हुआ है। EPFO ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में EPF मेंबर्स को कुल 1.7 लाख करोड़ रुपये बांटने की सिफारिश की है। यह राशि पिछले साल 91,151.7 करोड़ रुपये थी।

क्रेडिट कार्ड से बैंकों और एनबीएफसी को होती है मोटी कमाई, जानिए कैसे

ऐसे चेक करें बैलेंस

सब्सक्राइबर्स को इसकी जानकारी मैसेज अलर्ट के माध्यम से दे दी जाती है। PF अकाउंट होल्डर खुद से भी अपना बैलेंस चेक कर PF के ब्याज के पैसों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए PF खाताधारकों को कई विकल्प मिलते हैं। सीधे EPFO की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अकाउंट के डिटेल चेक कर सकते हैं। वहीं बैलेंस चेक करने की सुविधा उमंग ऐप के जरिए भी मिलती है। इसके अलावा मिस्ड कॉल और मैसेज के जरिए भी बैलेंस चेक किया जा सकता है।

Source link

Most Popular

To Top