उद्योग/व्यापार

Loksabha Election: कभी बैठ गया उम्मीदवार, तो कहीं पार्टी ने नहीं उतारा प्रत्याशी, बिना चुनाव लड़े जीत गए ये नेता, बड़े ही अनोखे हैं किस्से

4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने में डेढ़ महीना बाकी है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली सीट जीत ली है। 22 अप्रैल को, सूरत से कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज होने के एक दिन बाद, बाकी आठ उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद, बीजेपी के मुकेश दलाल को लोकसभा सीट से निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया। ये कोई पहला मामला नहीं है और न ही दलाल ऐसे पहले नेता हैं, जो बिना चुनाव लड़े ही जीत गए। दलाल 1952 के बाद से केवल 29वें सांसद हैं, जिन्होंने उपचुनावों समेत निर्विरोध जीत हासिल की है। 1952, 1957 और 1967 में एक ही चुनाव में सबसे ज्यादा- पांच- पांच, निर्विरोध सांसद चुने गए थे।

1952 के बाद से, जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा चार सांसद निर्विरोध चुने गए हैं। केवल आठ ऐसे राज्य हैं, जहां से बिना चुनाव लड़े एक से ज्यादा नेता संसद पहुंच हैं। ये राज्य हैं- आंध्र प्रदेश, असम, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश।

20 साल की उम्र में, कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सांसदों को बिना चुनाव लड़े जीतते हुए देखा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और समाजवादी पार्टी (SP) दो-दो के साथ दूसरे जगह पर हैं। सिर्फ एक निर्दलीय ने संसदीय चुनाव निर्विरोध जीता है। इस लिस्ट में दलाल पहले बीजेपी सांसद हैं।

केवल दो लोकसभा सीटों पर एक सांसद को एक से ज्यादा बार निर्विरोध चुना गया है, वो है सिक्किम और श्रीनगर। निर्विरोध चुने गए सांसदों में नासिक से पूर्व उप प्रधान मंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री वाई बी चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर से; नागालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री और चार राज्यों के पूर्व राज्यपाल एस सी जमीर, ओडिशा के पहले सीएम हरेकृष्ण महताब अंगुल से और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी एम सईद लक्षद्वीप से और के एल राव आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से शामिल हैं।

1952 के पहले चुनाव में आनंद चंद निर्विरोध चुने जाने वाले पहले और एकमात्र निर्दलीय उम्मीदवार बने। चंद बिलासपुर के पिछले शासन के 44वें शासक थे, जिसकी उस समय अपनी लोकसभा सीट थी और अब यह हिमाचल प्रदेश का हिस्सा है।

तब कांग्रेस ने चंद के खिलाफ एक उम्मीदवार खड़ा किया था, बाद में उन्होंने कथित तौर पर पैसे की कमी के कारण और राजा के साथ मुकाबला करने से बचने के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया। कांग्रेस के आरोप लगाया था कि चंद ने उसके उम्मीदवार को रिश्वत दी थी। पार्टी ने निर्विरोध चुनाव को भी चुनौती दी, लेकिन एक जिला अदालत ने चंद के पक्ष में ही फैसला सुनाया था।

1962 में, ओडिशा के पहले सीएम हरेकृष्ण महताब राज्य के अंगुल संसदीय क्षेत्र से निर्विरोध चुने गए थे। उस समय उनके सामने एक भी प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार नहीं था और ये काफी हैरानी की बात थी, क्योंकि उन्होंने ऐसी सीट से चुनाव लड़ा था, जहां गणतंत्र परिषद (GP) एक प्रमुख क्षेत्रीय पार्टी थी।

GP ने शुरू में एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया था। हालांकि, उन्हें ऐसा लगा महताब के खिलाफ मुकाबला बहुत कड़ा होगा, इसलिए पार्टी के आखिरी उम्मीदवार ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया, जिससे महताब अकेले ही मैदान में रह गया।

उसी साल, मानवेंद्र शाह को टेहरी गढ़वाल सीट, जो अब उत्तराखंड में है, वहां से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में निर्विरोध चुना गया। शाह तत्कालीन गढ़वाल साम्राज्य के अंतिम शासक थे, जो 1949 में भारतीय संघ में शामिल होने के लिए विलय पत्र पर हस्ताक्षर करने वाली पहली रियासतों में से एक थी।

1957 से शुरू होकर, शाह ने रिकॉर्ड आठ बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया और 1971 में केवल एक बार हारे। शाह ने बाद में 1980 के दशक में आयरलैंड में भारतीय राजदूत के रूप में भी काम किया।

1967 में, न्गवांग लोबज़ैंग थुपस्तान चोग्नोर ने बतौर कांग्रेस उम्मीदवार लद्दाख सीट निर्विरोध जीती। चोग्नोर, जिन्हें 19वें कुशोक बकुला रिनपोछे के नाम से जाना जाता है, एक बौद्ध आध्यात्मिक नेता थे और उन्हें बुद्ध का अवतार भी माना जाता है। उन्होंने 1971 में फिर से लद्दाख जीता और बाद में 1990 से 2000 तक मंगोलिया में भारतीय राजदूत भी रहे।

1977 में सिक्किम और अरुणाचल पश्चिम सीटों पर निर्विरोध सांसद चुने गए। सिक्किम में छत्र बहादुर छेत्री के सामने सात प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार थे, लेकिन जांच के दौरान उन सभी के नामांकन पत्र अवैध माने गए। अरुणाचल पश्चिम में, रिनचिन खांडू ख्रीमे नामांकन दाखिल करने वाले अकेले उम्मीदवार थे।

1985 के उपचुनाव में निर्विरोध जीत के बाद सिक्किम ने एक और सांसद को लोकसभा में भेजा, जब दिल कुमारी भंडारी निचले सदन में राज्य की पहली महिला सांसद बनीं।

1989 में, कश्मीर घाटी में बढ़ते विद्रोह के बीच, इसकी तीन सीटों के लिए लोकसभा चुनाव में एक सांसद निर्विरोध चुना गया। जबकि बारामूला और अनंतनाग में केवल 5% मतदान हुआ, नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद शफी भट ने श्रीनगर से चुनाव में निर्विरोध जीत हासिल की। ये वो दौर था, जब सरकार बढ़ते उग्रवाद को देखते हुए बढ़े ही संघर्षों से ये चुनाव करा पाई थी।

दलाल से पहले समाजवादी पार्टी नेता डिंपल यादव निर्विरोध जीतने वाली सबसे हालिया सांसद थीं। 2012 में, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव को अपनी कन्नौज लोकसभा सीट खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा और वो सीएम बन गए।

आगामी उपचुनाव में सपा ने उनकी पत्नी डिंपल को अपना उम्मीदवार बनाया। जहां कांग्रेस, BSP और राष्ट्रीय लोक दल (RLD) उपचुनाव से दूर रहे, तो वहीं बीजेपी, कई निर्दलीय और छोटी पार्टियों ने कन्नौज से चुनाव लड़ने में रुचि दिखाई।

बाद में बीजेपी और पीस पार्टी ने SP पर उनके उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने से रोकने का आरोप लगाया। हालांकि, SP ने कहा कि बीजेपी ने उसके उम्मीदवार को नाम वापस लेने के लिए कहा था।

Source link

Most Popular

To Top