उद्योग/व्यापार

बाजार में खरीदारी का मूड, लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स को नजर आ रही कंसोलीडेशन की उम्मीद

Stock market : ग्लोबल मार्केट से मिल रहे अच्छे संकेतो के दम पर 22 दिसंबर को सुबह के सत्र में बुल्स ने दलाल स्ट्रीट पर अपनी पकड़ बनाए रखी। पिछले सत्र में सेंसेक्स-निफ्टी की उठापटक के बाद रैली फिर से शुरू हुई। लेकिन कारोबारी सत्र के आगे बढ़ने के साथ बाजार में ऊपरी स्तरों से कुछ दबाव आया है। निफ्टी शिखर से 70 अंक फिसला है। वहीं, निफ्टी बैंक में भी ऊंचाई से 350 अंकों की कमजोरी आई है। मिडकैप में भी बढ़त कम हुई है। इस समय मुनाफावसूली और गिरावट पर खरीदारी बाजार को दो खास ट्रेंड दिख रहे हैं।

मेटल, फार्मा और रियल्टी सेक्टर से बाजार को सपोर्ट मिल रहा है, तीनों इंडेक्स में करीब फीसदी का उछाल आया है वायदा में चढ़ने वाले शेयरों में लॉरस लैब दूसरे नंबर पर है।मिनिमम पब्लिक शेयर होल्डिंग में छूट मिलने से LIC में 5 फीसदी का उछाल आया है। सरकार ने10 साल की रियायत दी है। टाटा ग्रुप के ज्यादातर शेयरों में रौनक है। टाटा मोटर्स, टाटा मोटर्स DVR,टाटा स्टील में करीब 2 फीसदी का उछाल आया है। TCS भी हरे निशान में है।

हालांकि, विश्लेषकों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में तेजी में एक और ब्रेक लगता दिख सकता है क्योंकि साल के अंत में छुट्टियों का मौसम शुरू हो जाएगा। वेंचुरा सिक्योरिटीज के रिसर्च विनीत बोलिंजकर का कहना है कि साल के अंत की छुट्टियों के कारण आने वाले दिनों में एफआईआई की खरीदारी में गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि बाजार में किसी भारी बिकवाली की उम्मीद नहीं है क्योंकि खरीदारी के साथ डीआईआई का सपोर्ट मजबूत बना हुआ है। बाजार में गिरावट पर खरीदारी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाजार में थोड़ा करेक्शन हेल्दी होगा। खासकर पूरे महीने में देखी गई शानदार तेजी के बाद अब एक हेल्दी करेक्शन की जरूरत है । जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वीके विजयकुमार का कहना है कि बाजार का संकेत यह है कि बुधवार की तेज गिरावट एक दिन की घटना थी और तेजी के रुझान बदला नहीं था। यह बाय-ऑन-डिप्स रणनीति की सफलता की पुष्टि करता है, जो लगातार चल रही रैली में अच्छी तरह काम कर रही है।

हालांकि उन्होंने मिडकैप और स्मॉलकैप में महंगे वैल्यूएशन पर चिंता भी जताई। उनका कहना है खुदरा निवेशकों का जोश और मिडकैप और स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड में निरंतर हो रहा निवेश इस रैली को चला रहे हैं। इसके चलते मिडकैप और स्मॉलकैप में झाग बन गया है। ब्रॉडर मार्केट की ये रैली लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती है।

Daily Voice : मिड और स्मॉल कैप में करें मुनाफावसूली, लॉर्ज कैप में बढ़ाएं निवेश

तकनीकी नजरिए से देखें तो च्वाइस ब्रोकिंग के देवेन मेहता का कहना है कि निफ्टी 50 इंडेक्स के लिए शुरुआती रजिस्टेंस 21,400 पर और उसके बाद अगला रजिस्टेंस 21,500 पर पर है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 21,200 पर सपोर्ट दिख रहा है। इसके बाद 21,150 और 21,100 पर अगले बड़े सपोर्ट हैं।

बैंकिग शेयरों में भी आज हल्की बढ़त देखने को मिली है। देवेन मेहता का कहना है कि बैंक निफ्टी के चार्ट से संकेत मिलता है कि इसे 47,750 पर सपोर्ट मिल सकता है, इसके बाद 47,600 और 47,500 पर अगले सपोर्ट दिख रहे हैं। अगर इंडेक्स आगे बढ़ता है तो 48,000 पर पहला रजिस्टेंस होगा। इसके बाद 48100 और 48220 पर अगले रजिस्टेंस होंगे। उनकी स्ट्रिक्ट स्टॉपलॉस के साथ निफ्टी में 47,500 के स्तर पर लॉन्ग करने की सलाह है।

Source link

Most Popular

To Top