उद्योग/व्यापार

अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेंगी 100 से अधिक चार्टर प्लेन, राम मंदिर उद्घाटन के लिए देश-विदेश से आएंगे VVIP मेहमान

अयोध्या एयरपोर्ट पर 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के दिन 100 से अधिक चार्टेड प्लेन उतर सकते हैं। यूपी के मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान में यह उम्मीद जताई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। इसके साथ ही देश के तमाम शहरों से अयोध्या अब वायुमार्ग से सीधी संपर्क में आ गया है। इससे भक्तों को राम मंदिर का दर्शन करने के लिए अयोध्या आने में आसानी होगी। इंडिगो ने अहमदाबाद और अयोध्या के बीच उड़ान शुरू की है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 जनवरी के भव्य समारोह के लिए एयरपोर्ट पर 100 से अधिक चार्टर्ड विमानों के उतरने की संभावना है। उन्होंने कहा कि यूपी में आने वाले हवाई यात्रियों की संख्या में 30% की उला आई है। वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान प्रदेश में हवाई यात्रियों की संख्या 59.97 लाख थी, जो अब बढ़कर 96.02 लाख तक पहुंच गई है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फरवरी में 5 नए एयरपोर्ट खुलेंगे। इससे राज्य में एयरपोर्ट की कुल संख्या 19 हो जाएगी। सिंधिया ने बताया कि आजमगढ़, अलीगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती में नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

इस बीच ने इंडिगो ने 11 जनवरी से अयोध्या-दिल्ली के लिए फ्लाइट्स शुरू की है। इसके अलावा कंपनी आगामी 15 जनवरी से अयोध्या-अहमदाबाद और मुंबई-अयोध्या मार्ग पर हफ्ते में 3 दिन फ्लाइट्स चलाएगी। सिंधिया ने कहा कि आने वाले दिनों में अयोध्या एयरपोर्ट का और विस्तार किया जाएगा, जिससे इसके रनवे पर बड़े विमान भी उतर सकें और अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें यहां से शुरू हो सकें।

अयोध्या का एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस है। साथ ही उसे राममंदिर की वास्तुशैली के चित्रण के साथ पारंपरिक रूप में भी दिखाया गया है। एयरपोर्ट का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का एरिया 6,500 स्क्वायर मीटर है, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार होगा।

Source link

Most Popular

To Top