उद्योग/व्यापार

Zee ने मर्जर डील रद्द करने के लिए Sony से मांगा 750 करोड़ रुपये का टर्मिनेशन फीस

जी टरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने मर्जर प्लान को रद्द करने के लिए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया से 9 करोड़ डॉलर (750 करोड़ रुपये) के टर्मिनेशन फीस की मांग की है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया को अब कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (CME) के नाम से जाना जाता है। जी ने सोनी और इसकी एंटिटी बांग्ला एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (BEPL) से टर्मिनेशन फीस की डिमांड की है। 22 जनवरी को सोनी ने जी एंटरटेनमेंट के साथ अपने प्रस्‍तावित विलय की समाप्ति की घोषणा की थी। सोनी ने ZEEL को एक नोटिस जारी किया था, जिसमें ZEEL और CME के विलय के 22 दिसंबर 2021 के समझौते को रद्द करने की जानकारी दी गई।

Zee ने क्या कहा?

जी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, “कल्वर मैक्स और BEPL मर्जर कोऑपरेशन एग्रीमेंट (MCA) के तहत अपने दायित्वों का पालन करने में विफल रहे हैं। इसलिए कंपनी ने MCA को समाप्त कर दिया है और कल्वर मैक्स और BEPL को MCA के अनुसार टर्मिनेशन फीस यानी 90,000,000 अमेरिकी डॉलर के बराबर की कुल राशि का भुगतान करने के लिए कहा है।” बता दें कि अगर यह मर्जर होता तो Zee और सोनी करीब 10 अरब डॉलर के वैल्यूएशन वाली एक बड़ी मीडिया कंपनी बनाते।

सोनी ग्रुप कॉरपोरेशन ने कहा था कि ZEEL विलय की शर्तों को पूरा करने में विफल रही और उसने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) के समक्ष मध्यस्थता कार्यवाही भी शुरू की, जिसमें टर्मिनेशन फीस के रूप में 9 करोड़ डॉलर (लगभग 748.5 करोड़ रुपये) का दावा किया गया।

ZEEL ने SIAC के समक्ष सोनी ग्रुप द्वारा दायर 9 करोड़ अमेरिकी डॉलर के दावों का विरोध करने के लिए कानूनी कार्रवाई भी शुरू की थी। इसके अलावा, इसने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई पीठ के समक्ष एक याचिका दायर की थी, जिसमें सोनी ग्रुप को विलय योजना को लागू करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। SIAC ने सोनी ग्रुप की उस याचिका को भी खारिज कर दिया, जिसमें उसने ZEEL के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग की थी, ताकि उसे भारतीय मीडिया हाउस के साथ अपनी सब्सिडियरी कंपनी कल्वर मैक्स के असफल विलय को लागू करने के लिए NCLT में जाने से रोका जा सके।

प्रस्तावित विलय की घोषणा के दो साल से अधिक समय बाद सोनी ने 22 जनवरी को डील को समाप्त करने की घोषणा की और ZEEL पर समापन अवधि को एक महीने बढ़ाने के बाद भी शर्तों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया। ZEEL ने कहा है कि वह अधिकांश शर्तों को पूरा करने के लिए तैयार है। एनसीएलटी की मुंबई पीठ ने 10 अगस्त 2023 को सोनी ग्रुप की एंटिटी कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट और BEPL के साथ ZEEL के विलय की योजना को मंजूरी दी, जिससे 10 अरब डॉलर की मीडिया एंटिटी बन सकती थी।

Source link

Most Popular

To Top