उद्योग/व्यापार

Vitamin-D की कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, इन चीजों का करें सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Vitamin D Prevent Diabetes: डायबिटीज की एक ऐसी बीमारी है। जिसमें शुगर लेवल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसमें इंसुलिन के काम काज पर ध्यान रखना सबसे जरूरी होता है। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है विटामिन D आपके लिए ये काम कर सकता विटामिन D की कमी से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है। विटामिन D की कमी से शरीर में कैल्शियम की मात्रा घट जाती है। इसके अलावा नर्वस, मसल्स और नर्व पर असर पड़ता है। इससे रिकेटस, मसल्स वीक, बोन पेन, वीक बोन, ऑस्टियोमेलोसिस, हार्ट डिजीज जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

एक स्टडी में दावा किया गया है कि विटामिन D की कमी से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहेद नुकसानदेह साबित हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक विटामिन D की कमी से मल्टीपल स्क्लेरोसिस, रूमेटॉयड ऑर्थराइटिस और टाइप 1 डायबिटीज भी हो सकता है।

डायबिटीज के मरीज विटामिन D की कमी ऐसे करें दूर

डायबिटीज के मरीज विटामिन D की कमी को कई तरह से दूर कर सकते हैं। पहले तो, ऐसे लोगों को सबसे पहले अपनी डाइट में मशरूम, दूध, ड्राई फ्रूट्स, सेब, ब्रोकली और गाजर आदि को शामिल करना चाहिए। दूसरा आपको सुबह की पहली धूप में एक्सरसाइज करना चाहिए। जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़े और शुगर मेटाबोलिज्म की गति में इजाफा हो। इससे डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बैलेंस रहता है और डायबिटीज के लक्षण कंट्रोल में रहते हैं। इसके अलावा विटामिन D डायबिटीज के मरीजों में न्यूरल दिक्कतों से बचाव में मदद करता है। खास बात ये है कि ये डायबिटीज में न्यूरोपैथी की समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। इससे घाव को जल्दी से ठीक होने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत से भी है विटामिन D का लिंक

डायबिटीज के साथ-साथ विटामिन D दिल की सेहत से भी जुड़ा हुआ है। कहा जा रहा है कि विटामिन D की कमी से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, इस पर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है।

डिस्क्लेमर – यहां बताए गए उपाय सिर्फ सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। इसके लिए आप किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल से सलाह लेने के बाद ही अपनाएं।

Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण है अरहर की दाल, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

Source link

Most Popular

To Top