राजनीति

Vishnu Deo Sai Networth: जानें छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की संपत्ति कितनी है, जिनपर है 66 लाख का कर्ज

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय बन गए हैं जिनके नाम पर विधायक दल की बैठक में रविवार 10 दिसंबर को मोहर लगी है। चार बार की संसद दो बार विधायक और दो बार प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभा चुकी विष्णु देव साय राज्य के प्रमुख आदिवासी नेता है, जो अब राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

मुख्यमंत्री बनने से पहले जानते हैं कि विष्णु देव साय की नेटवर्क क्या है। जानकारी के मुताबिक विष्णु व्यवसाय की नेटवर्क करोड़ों में है, जिसकी जानकारी उन्होंने विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान चुनाव आयोग में जमा किए गए एफिडेविट में दी है। विष्णु देव साईं के एफिडेविट की माने तो उनके पास तीन करोड रुपए से अधिक की संपत्ति है। मुख्यमंत्री व उनके परिवार की कुल संपत्ति 3,80,81,550 रुपये है। इसके अलावा उन पर 65,81,921 रुपये का कर्ज भी है।

चुनावी हलफनामें में दी गई जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के पास 3.5 लाख रुपये कैश है। वहीं उनकी पत्नी के पास 2.25 लाख रुपये कैश है। अगर पूरे परिवार के पास कैश राशि की बात करें तो ये राशि 8.5 लाख में पहुंचती है। वहीं साय के बैंक अकाउंट के संबंध में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक उनके कई बैंकों में अकाउंट है। इसमें एक अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में है, जिसमें एक लाख रुपये, सीजी राज्य ग्रामीण बैंक अकाउंट में 82 हजार रुपये, एसबीआई में 15,99,418 रुपये और इंडियन बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये उपलब्ध है। वहीं उनकी पत्नी के अकाउंट में 10.9 लाख रुपये जमा है।

वहीं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री ने किसी भी तरह का निवेश शेयर, बॉन्ड्स, एनएसएस, पोस्टल सेविंग आदि में नहीं किया है। उनके पास निवेश को लेकर सिर्फ एक एलआईसी की पॉलिसी है। वहीं इन्वेस्टमेंट के लिए उन्होंने सोने में काफी इन्वेस्ट किया है। उनके पास 450 ग्राम सोना, 2 किलोग्राम चांदी, 5 रत्ती की एक डायमंड रिंग है। इन आभूषणों की रकम की बात करें तो ये लगभग 30 लाख रुपये की वैल्यू की है। इसमें उनकी पत्नी की ज्वैलरी शामिल नहीं है। उनकी पत्नी के पास 200 ग्राम सोना, तीन किलो चांदी है। साय के नाम पर कोई गाड़ी रजिस्टर नहीं है, बल्कि दो ट्रैक्टर है, जिनकी कीमत 11 लाख रुपये है।

उनके पास 58,43,700 रुपये की जमीन है, जो खेती योग्य है। वहीं उनके पास नॉन एग्रीकल्चर लैंड भी है जिसकी कीमत 27,21,000 रुपये है। उनके पास एक कमर्शियल बिल्डिंग भी है जो 20,00,000 रुपये की है। उनके पास दो घर हैं जिनकी कीमत 1,50,00,000 रुपये है। उनके उपर दो लोन भी है, जिसमें एक कृषि लोन है और दूसरा एसबीआई से होम लोन है।

Source link

Most Popular

To Top