उद्योग/व्यापार

Vibhor Steel Tubes IPO : ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज, निवेश करें या नहीं?

Vibhor Steel Tubes IPO : स्टील पाइप और ट्यूब प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी विभोर स्टील ट्यूब्स लिमिटेड (VSTL) का आईपीओ 13 फरवरी को खुलने वाला है। इश्यू खुलने से पहले ग्रे मार्केट में इस कंपनी का जबरदस्त क्रेज दिख रहा है। कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 72.17 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसके लिए 141-151 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। निवेशक इसमें 15 फरवरी तक पैसे लगा सकेंगे। इसके तहत केवल फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। यानी इसमें ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत कोई बिक्री नहीं होगी।

Vibhor Steel Tubes IPO की ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज

विभोर स्टील ट्यूब्स के शेयर आज 11 फरवरी को ग्रे मार्केट में 130 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। इसका मतलब है कि निवेशकों को लिस्टिंग पर 86.09 फीसदी का बंपर मुनाफा होने की संभावना है। हालांकि, ग्रे मार्केट में स्थिति लगातार बदलती रहती है। आईपीओ के लिए लॉट साइज 99 शेयरों का है। इस हिसाब से रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,949 रुपये क निवेश करना होगा।

Vibhor Steel Tubes IPO में पैसे लगाएं या नहीं?

चित्तौड़गढ़ डॉट कॉम के दिलीप दावड़ा का मानना है कि निवेशक मीडियम टर्म के लिए इस आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “कंपनी जिंदल पाइप्स लिमिटेड के लिए ट्यूब और पाइप का प्राइमरी सप्लायर है और इसका लगभग 6 सालों का लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट है। मैनेजमेंट ने दावा किया कि यह कॉन्ट्रैक्ट एक्सक्लुसिव नहीं है और कंपनी को ओपन मार्केट में प्रोडक्ट बेचने की स्वतंत्रता है। कंपनी ने अपने टॉप और बॉटम लाइन में ग्रोथ दर्ज की है। FY24 की एनुअल अर्निंग के आधार पर यह इश्यू पूरी तरह से मूल्यवान लगता है।”

Vibhor Steel कहां करेगी फंड का इस्तेमाल

कंपनी ने कहा कि इश्यू से प्राप्त फंड का उपयोग वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। खंबाटा सिक्योरिटीज लिमिटेड आईपीओ का एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर है, जबकि KFIN टेक्नोलॉजीज लिमिटेड रजिस्ट्रार है। कंपनी के इक्विटी शेयरों को NSE और BSE पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है।

Vibhor Steel का फाइनेंशियल

विभोर स्टील ने पिछले वित्तीय वर्ष के लिए स्थिर प्रदर्शन की जानकारी दी है। कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्च FY22 को समाप्त वर्ष में ₹11.33 करोड़ से बढ़कर पिछले वर्ष 31 मार्च तक ₹21.06 करोड़ हो गया है। इसी अवधि के दौरान ऑपरेशन से कंपनी का रेवेन्यू ₹818 करोड़ से बढ़कर ₹1,113 करोड़ हो गया। विभोर स्टील ट्यूब्स के MD विभोर कौशिक ने कहा, “टर्नओवर के मामले में इतने मजबूत आंकड़ों के साथ यह विभोर स्टील ट्यूब्स के लिए पब्लिक होने का सही समय है। यहां से टर्नओवर केवल बढ़ेगा।”

Vibhor Steel का क्या है प्लान

हरियाणा स्थित कंपनी ने कहा कि वह 30 जून 2024 (Q1FY2025) को समाप्त पहली तिमाही के अंत तक उड़ीसा के सुंदरगढ़ में 1,20,000 MTPA की कैपिसिटी वाली एक और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की प्रक्रिया में है। एक बयान में कहा गया है कि नए प्रोजेक्ट के शुरू होने से विभोर स्टील की कैपिसिटी 3,41,000 मीट्रिक टन हो जाएगी। विभोर स्टील ने पहले ही प्रोजेक्ट के लिए भूमि का अधिग्रहण कर लिया है, और प्लांट और मशीनरी के लिए ऑर्डर पहले ही दिए जा चुके हैं। कंपनी ने आंतरिक स्रोतों के जरिए इसकी फंडिंग की है।

Vibhor Steel और इसका बिजनेस

विभोर ट्यूब्स के प्लांट्स महाराष्ट्र, तेलंगाना और हरियाणा में स्थित हैं। इसकी कुल कैपिसिटी 2,21,000 MTPA की है। कंपनी यहां इलेक्ट्रिक रेजिस्टेंस वेल्डेड पाइप्स, हॉट-डिप्ड गैल्वनाइज्ड पाइप्स, हॉलो सेक्शन पाइप्स, प्राइमर पेंटेड पाइप्स, एसएस पाइप्स जैसे स्टील प्रोडक्ट्स बनाती है। कंपनी क्रैश बैरियर्स जैसे वैल्यू एडेट प्रोडक्ट्स बनाने की योजना बना रहा है, जिससे मार्जिन में सुधार होगा।

विभोर स्टील अपना बिजनेस दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के माध्यम से संचालित करती है – एक रायगढ़, महाराष्ट्र में है, जिसके माध्यम से 100% एक्सपोर्ट सेल्स होती है, और दूसरी तेलंगाना के महबूबनगर जिले में स्थित है। कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में पश्चिमी और दक्षिणी बाजार की कंपनियों को सप्लाई करती है।

जिंदल पाइप्स के साथ Vibhor Steel का एग्रीमेंट रिन्यू

कंपनी ने जिंदल पाइप्स को जिंदल स्टार ब्रांड नाम के तहत तैयार माल की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई के लिए 1 अप्रैल 2023 से जिंदल पाइप्स के साथ अपने एग्रीमेंट को रिन्यू किया है। कंपनी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इस समझौते की अवधि छह साल के लिए है और दोनों पक्षों द्वारा जरूरत पड़ने पर इसे आगे भी रिन्यू किया जा सकता है।

Source link

Most Popular

To Top