बड़ी खबर

US Fed interest rate decision : ध्यान दें शेयर बाजार के निवेशक, अमेरिका में आया ब्याज दर पर फैसला, फेड ने महंगाई पर किया खास इशारा

यूएस फेड ब्याज दर- India TV Paisa

Photo:REUTERS यूएस फेड ब्याज दर

US Fed interest rate decision : शेयर बाजार के निवेशकों को इस बार भी अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने निराश किया है। यूएस फेड ने इस बार भी प्रमुख ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है और इसे 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी पर यथावत रखा है। साथ ही अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने महंगाई के मोर्चे पर प्रोग्रेस में सुस्ती का भी इशारा किया है। बुधवार रात करीब 12 बजे यूएस फेड ने ब्याज दरों पर अपना फैसला सुनाया। इसके अलावा यूएस फेड ने ट्रेजरी रिडेम्पशन कैप में की कटौती की है।

ब्याज दर में बदलाव नहीं करने का था अनुमान

अमेरिकी केद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की दो दिन की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी बैठक बुधवार देर रात खत्म हो गई। अनुमान था कि यूएस फेड बेंचमार्क ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा और इन्हें लगातार छठी बैठक में भी 5.25 फीसदी से 5.50 फीसदी पर यथावत रखेगा। अमेरिकी शेयर बाजार यानी वॉल स्ट्रीट का यही अनुमान था। ब्याज दर निर्धारित करने वाले पैनल ने साल की दूसरी पॉलिसी तय करने वाली बैठक 20 मार्च को की थी। इसमें पॉलिसी दरों को 23 साल के उच्च स्तर पर यथावत रखने के लिए वोट किया गया था। लेकिन इसमें कहा कि उसे यह उम्मीद नहीं है कि टार्गेट रेंज को कम करना तब तक उचित होगा, जब तक कि उसे यह विश्वास न हो जाए कि महंगाई दर लगातार दो प्रतिशत की ओर बढ़ रही है।

जुलाई 2023 से ब्याज दर में नहीं किया बदलाव

महंगाई दर पर काबू पाने के लिए यूएस फेड ने मार्च 2022 से पॉलिसी रेट को बढ़ाना शुरू किया था। इसने इसमें 5.25 फीसदी की बढ़ोतरी की। इसके बाद अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने जुलाई 2023 से प्रमुख ब्याज दर को बरकरार रखा है।

Latest Business News

Source link

Most Popular

To Top