उद्योग/व्यापार

Upcoming IPO in May: आने वाले हैं कई कंपनियों के आईपीओ, चुनाव और जियो पॉलिटिकल टेंशन के बावजूद प्राइमरी मार्केट में हलचल

Upcoming IPO in May: मिडिल ईस्ट में जियो-पॉलिटिकल टेंशन और चुनाव संबंधी अनिश्चितता के बावजूद शेयर बाजार में तेजी जारी है। वहीं, इसके साथ ही प्राइमरी मार्केट में भी हलचल बनी हुई है। मई महीने में कई कंपनियां अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं। इसके असावा, इस दौरान कई शेयरों की लिस्टिंग भी होगी। इस महीने आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, इंडेजीन (Indegene) और टीबीओ टेक समेत कई आईपीओ आएंगे। इन कंपनियां द्वारा कुल 7000 करोड़ रुपये तक जुटाने की उम्मीद है।

पिछले दो दशकों से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आईपीओ मार्केट में कमजोरी का ट्रेंड रहा है। हालांकि इस बार यह ट्रेंड बदल गया और प्राइमरी मार्केट के जरिए रिकॉर्ड फंड जुटाए गए। डेटा से पता चलता है कि 2024 के चुनाव से पहले के 6 महीने में जितनी राशि जुटाई गई, वह पिछले 4 चुनावों के दौरान जुटाई गई कुल राशि का करीब 7 गुना है।

मई में IPO पर एक्सपर्ट्स की राय

प्राइम डेटाबेस ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर ने मनीकंट्रोल को बताया, “मई में भी और अधिक इश्यू लॉन्च होने की संभावना है।” एक्सपर्ट्स ने कहा कि निवेशक और कंपनियां इस साल चुनाव के नतीजों को लेकर कम अनिश्चित हैं, जिससे प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों मार्केट में मजबूत पॉजिटिव सेंटीमेंट बनी है।

पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर महावीर लुनावत ने कहा कि आम चुनावों के बावजूद आईपीओ पाइपलाइन मजबूत बनी हुई है। उन्होंने कहा, “आईपीओ मार्केट में वित्त वर्ष 2025 की कमजोर शुरुआत के बावजूद हम आगामी पब्लिक इश्यू की संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं।”

आने वाले हैं इन कंपनियों के IPO

मई महीने में जिन कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं उनमें Indegene, TBO Tek, आधार हाउसिंग फाइनेंस, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस, स्लोन इंफोसिस्टम्स, फाइनलिस्टिंग्स टेक्नोलॉजीज, विंसोल इंजीनियर्स और Refractory Shapes शामिल हैं। Indegene का आईपीओ 6 मई को और TBO Tek का आईपीओ 8 मई को खुलेगा। स्लोन इंफोसिस्टम्स का आईपीओ 3 मई को खुलने वाला है। इसके अलावा, फाइनलिस्टिंग्स टेक्नोलॉजीज का आईपीओ 7 मई को और विंसोल इंजीनियर्स का आईपीओ 6 मई को खुलेगा।

इन शेयरों की होगी लिस्टिंग

इस महीने तीन कंपनियां लिस्ट होने वाली हैं और ये सभी एसएमई सेगमेंट से हैं। इनमें स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन, एमके प्रोडक्ट्स और साईं स्वामी मेटल्स एंड अलॉयज शामिल हैं। स्टोरेज टेक्नोलॉजीज एंड ऑटोमेशन ट्रेडमार्क रैक एंड रोलर्स के तहत स्टोरेज रैकिंग सिस्टम को डिजाइन और निर्माण करती है। महाराष्ट्र स्थित हेल्थकेयर प्रोडक्ट मेकर एमके प्रोडक्ट्स का आईपीओ भी 3 मई को बंद हो जाएगा और कंपनी 8 मई को लिस्ट होगी। साई स्वामी मेटल्स एंड अलॉयज की संभावित लिस्टिंग तारीख 8 मई है।

Source link

Most Popular

To Top