राजनीति

UP Exit Polls 2024: योगी के राज्य में बीजेपी का जलवा, राहुल-अखिलेश की जोड़ी का नहीं दिख रहा कमाल!

उत्तर प्रदेश, देश का एक निर्णायक युद्धक्षेत्र, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मतदान संपन्न हो गया। 80 सीटों के साथ, केंद्र में सरकार का नेतृत्व करने का लक्ष्य रखने वाली किसी भी पार्टी के लिए राज्य आवश्यक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच, स्मृति ईरानी अमेठी पर फिर से कब्ज़ा करने की कोशिश कर रही हैं। 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 62-68 सीटें जीत सकती है, समाजवादी पार्टी को 10-16 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस को 1-3 सीटें, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को 2 सीटें, अपना दल को 2 सीटें मिलने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीटों की अधिकतम संख्या 80 है। यह किसी भी राजनीतिक दल के लिए सबसे महत्वपूर्ण राज्य है जो लोकसभा चुनावों में बढ़त लेना चाहता है। 2024 में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में यूपी की सभी 80 सीटों पर मतदान हुआ। आम चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किये जायेंगे। 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एबीपी-सीवोटर नतीजों ने विपक्ष के लिए बहुत अनुकूल परिणाम नहीं होने की भविष्यवाणी की है। हालांकि, एग्जिट पोल के मुताबिक क्लीन स्वीप का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी का पलड़ा भारी रहने की संभावना है। विपक्षी I.N.D.I.A ब्लॉक को 36.9% वोट शेयर के साथ 15 से 17 सीटें जीतने की संभावना है, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 44.1% वोटों के साथ 62-66 सीटें जीतने का अनुमान है। न्यूज 24 के चाणक्य सर्वेक्षण के अनुसार भविष्यवाणी से संकेत मिलता है कि भाजपा को केवल 68±7 सीटें ही मिल सकती हैं। कांग्रेस को 12±6 सीटें मिलने का अनुमान है।

Source link

Most Popular

To Top