राजनीति

UGC को तेलंगाना में कैंपस स्थापित करने के लिए मलेशिया के विश्वविद्यालय से मिला आवेदन, शिक्षा विभाग ने संसद को किया सूचित

UGC

ANI

मंत्री ने कहा कि यूजीसी ने 7 नवंबर, 2023 को यूजीसी विनियम, 2023 को अधिसूचित करने के बाद दिसंबर 2023 में भारत में एफएचईआई परिसरों की स्थापना के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए पोर्टल खोला।

केंद्रीय मंत्रालय ने कहा कि भारत में विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों (एफएचईआई) के परिसरों की स्थापना के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए नियामक द्वारा एक पोर्टल खोलने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को मलेशिया में एक निजी विश्वविद्यालय से तेलंगाना में एक परिसर स्थापित करने के लिए एक आवेदन प्राप्त हुआ है। शिक्षा विभाग ने सोमवार को संसद को सूचित किया। लोकसभा के नौ सदस्यों द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कि क्या सरकार को भारत में परिसर स्थापित करने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों से आवेदन प्राप्त हुए हैं। शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि मलेशिया के लिंकन यूनिवर्सिटी कॉलेज से एक आवेदन प्राप्त हुआ है।

मंत्री ने कहा कि यूजीसी ने 7 नवंबर, 2023 को यूजीसी विनियम, 2023 को अधिसूचित करने के बाद दिसंबर 2023 में भारत में एफएचईआई परिसरों की स्थापना के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए पोर्टल खोला। भारतीय छात्रों के लिए इन एफएचईआई की सामर्थ्य पर एक सवाल का जवाब देते हुए, सरकार ने कहा कि वे पूर्ण या आंशिक योग्यता-आधारित या आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान कर सकते हैं और उन छात्रों को ट्यूशन शुल्क में रियायतें दे सकते हैं जो भारतीय नागरिक हैं। परोपकारी संसाधनों के दुरुपयोग, परोपकारी कार्यों के लिए आंतरिक और बाहरी मानकों के गैर-अनुपालन के खिलाफ सुरक्षा उपायों को भी इन विनियमों में शामिल किया गया है। ये नियम एफएचईआई के लिए किसी भी विदेशी स्रोत से दान प्राप्त करने या उपयोग करने के लिए विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम, 2010 के प्रावधानों का अनुपालन निर्धारित करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने विश्व स्तरीय विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थानों को भी गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में वित्तीय प्रबंधन, फिनटेक, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में घरेलू से मुफ्त पाठ्यक्रम पेश करने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ वोलोंगोंग को गिफ्ट सिटी में अपना परिसर स्थापित करने के लिए आईएफएससीए से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top