उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, एसबीआई और मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि 8 फरवरी को भारी गिरावट के बाद बाजार के 21,500 पर सपोर्ट लेकर मजबूत होने की संभावना है। जबकि, ऊपर की तरफ 21,900-22,000 के जोन में निफ्टी के लिए रजिस्टेस दिख रहा है। 8 फरवरी को आरबीआई एमपीसी द्वारा नीति दरों पर यथास्थिति बनाए रखने के बाद बाजार में बिकवाली के दबाव के साथ-साथ मुनाफावसूली भी देखने को मिली। निफ्टी कल 213 अंक नीचे गिरकर 21,718 पर बंद हुआ था। इसने डेली चार्ट पर एक लॉन्ग बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया लेकिन 21-ईएमए (21,663) पर स्थित सपोर्ट को बचाए रखने में कामयाब रहा।

बीएसई सेंसेक्स कल 724 अंक गिरकर 71,428 पर बंद हुआ था। जबकि मिड और स्मॉल कैप में बिकवाली का दबाव बेंचमार्क की तुलना में कम था। निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 0.05 फीसदी और 0.4 फीसदी गिरे थे।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज में कल जोरदार तेजी देखने को मिली थी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने 5 फीसदी की बढ़त के साथ 3,097 रुपये के रिकॉर्ड क्लोजिंग स्तर पर बंद हुआ था। स्टॉक ने सभी प्रमुख मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करते हुए मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था।

भारतीय स्टेट बैंक भी 3.6 फीसदी की बढ़त के साथ 699.55 रुपये के नए क्लोजिंग लेवल पर बंद हुआ था। स्टॉक ने दैनिक चार्ट पर लॉन्ग अपर शैडो के साथ बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था।

मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में तेजी देखने को मिली थी। ये स्टॉक 3.7 फीसदी बढ़कर 996 रुपये पर पहुंच गया और औसत से ज्यादा वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया।

आइए देखते हैं अब इन स्टॉक्स पर क्या है कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान की ट्रेडिंग रणनीति।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (Hindustan Aeronautics): हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने डेली स्केल पर अपने असेंडिंग ट्राइएंगल चार्ट पैटर्न का ब्रेकआउट दिया है। इसके अतिरिक्त, इसने बढ़ते वॉल्यूम के साथ-साथ एक हॉयर बॉटम फॉर्मेशन किया है। ऐसे में स्टॉक की संरचना मौजूदा स्तरों से एक नई तेजी के शुरुआत का संकेत दे रही है।

पोजीशनल ट्रेडर्स के लिए, 3,000 रुपये का स्तर ट्रेंड डिसाइडर लेवल होगा। इस लेवल के ऊपर टिके रहने पर ये स्टॉक 3,350 रुपये तक जाता दिख सकता है। हालांकि, अगर यह स्टॉक 3,000 रुपये से नीचे बंद होता है तो कमजोरी बढ़ सकती है।

Image2508022024

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India): वीकली स्केल पर ये काउंटर हायर हाई और हायर लो सीरीज पैटर्न के साथ राइजिंग चैनल चार्ट फॉर्मेशन में है। एडीएक्स (average directional index) जैसे तकनीकी इंडीकेटर भी मौजूदा स्तरों से आगे और तेजी आने के संकेत दे रहे हैं। ट्रेडर्स के लिए 675 रुपये पर सपोर्ट दिख रहा है। ये सपोर्ट कायम रहने पर स्टॉक 750 रुपये तक की तेजी दिखा सकता है।

Image2608022024

मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज (Max Financial Services): पिछले कुछ हफ्तों से ये काउंटर स्लोपिंग चैनल में था। आख़िरकार, इसकी गिरावट इसके अहम डिमांड जोन के पास आकर ठहर गई। इसके अलावा, डेली और वीकली पैमाने पर इसके डिमांड सेक्टर से काउंटर में मजबूत रिबाउंड से पता चलता है कि निकट भविष्य में तेजी बनी रहेगी। जब तक ये स्टॉक 960 रुपये से नीचे नहीं जाता तब तक पोजीशनल ट्रेडर्स तेजी की उम्मीद बनाए रख सकते हैं। स्टॉक में शॉर्ट टर्म में 1,070 रुपये का लक्ष्य देखने को मिल सकता है।

जब तक यह 960 रुपये से नीचे कारोबार नहीं कर रहा है, स्थितिगत व्यापारी आशावादी रुख बनाए रखते हैं और 1,070 रुपये के लक्ष्य की तलाश करते हैं।

Image2708022024

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top