उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : ज़ाइडस लाइफसाइंसेज, एचसीएल टेक और अपोलो हॉस्पिटल्स में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : तकनीकी रूप से, निफ्टी 50 इंडेक्स लगभग अपवर्ड स्लोपिंग लॉन्ग सपोर्ट ट्रेंड लाइन के कगार पर है। ऐसे में इंडेक्स ट्रेंडलाइन का बचाव करने का प्रयास कर सकता है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर निफ्टी इसे तोड़ता है तो फिर इसे 21,500 पर तत्काल सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। लेकिन अगर निफ्टी ऊपरी स्तरों पर ट्रेंडलाइन से ऊपर रहता है तो फिर इसके लिए 21,700-21,800 को जोन में रजिस्टेंस देखने को मिल सकता है।

12 फरवरी को, निफ्टी 167 अंक गिरकर 21,616 पर आ गया। डेली चार्ट पर लॉन्ग बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न का फॉर्मेशन हुआ। जबकि बीएसई सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा गिरकर 71,072 पर बंद हुआ था। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 2.5 प्रतिशत और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स में 4 प्रतिशत की गिरावट के कारण ब्रॉडर मार्केट में जोरदार गिरावट आई।

जिन शेयरों में कल जोरदार एक्शन देखने को मिला था उनमें ज़ाइडस लाइफसाइंसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज शामिल हैं। ज़ाइडस लाइफसाइंसेज 6.4 प्रतिशत बढ़कर 857 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ था। एचसीएल टेक्नोलॉजीज भी 2.2 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,667 रुपये के नए क्लोजिंग लेवल पर बंद हुआ था। अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज में भी 2.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 6,614.5 रुपये की रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली थी।

आइए देखते हैं अब इन स्टॉक्स पर क्या है वेव्स स्ट्रैटेजी एडवाइजर्स के आशीष क्याल की ट्रेडिंग रणनीति

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज (Zydus Lifesciences): फार्मा सेक्टर की चमक बरकरार रही है। फार्मा कंपनियों में जायडस लाइफ का प्रदर्शन बेहतर रहा है। फिलहाल यह शेयर लाइफ टाइम हाई पर कारोबार कर रहा है। डेली चार्ट पर स्टॉक अपवर्ड स्लोपिंग चैनल में बढ़ रहा है। स्टॉक ने यहां से ब्रेकआउट दे दिया है, जो एक सकारात्मक संकेत है। इसके अलावा, इचिमोकू क्लाउड की बेस लाइन (लाल) ने एक शानदार सपोर्ट के रूप में काम किया है जो 775 रुपये के स्तर के करीब है। इसलिए, जब तक स्टॉक इस लेवल से ऊपर बना रहता है इसमें मीडियम टर्म रुझान पॉजिटिव बना रहेगा।

जायडस लाइफ के लिए रुझान सकारात्मक बना हुआ है। चूंकि आरएसआई (सापेक्ष शक्ति सूचकांक) ओवरबॉट जोन में है ऐसे में 875 रुपये के लक्ष्य के साथ गिरावट पर खरीदारी करना एक सही रणनीति होगी। जब तक कि स्टॉक 820 रुपये नीचे नहीं जाता इसमें तेजी की उम्मीद कायम रहेगी।

Stocks of the day : इन शेयरों में दिख रहा जोरदार एक्शन, जानिए क्या है वजह

अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज (Apollo Hospitals): अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज ने पिछले कुछ महीनों से मजबूत तेजी दिखाई है। हमने डेली चार्ट पर सुपरट्रेंड इंडिकेटर का उपयोग किया है। सुपरट्रेंड एक मजबूत सपोर्ट के रूप में काम कर रहा है। अपोलो हॉस्पिटल्स के लिए रुझान तेजी का है। 6,700 रुपये की ओर बढ़ने के लिए गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में उपयोग करें। जब तक कि स्टॉक 6,160 रुपये नीचे नहीं जाता इसमें तेजी की उम्मीद कायम रहेगी।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies): HCL Technologies इस समय रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। मिडिल बोलिंगर बैंड एक मजबूत सपोर्ट के रूप में कार्य कर रहा है जो 1,585 रुपये के स्तर के करीब है। एचसीएल टेक के लिए आउटलुक अच्छा है। गिरावट का उपयोग 1,750 रुपये के स्तर तक जाने के लिए खरीदारी के अवसर के रूप में किया जा सकता है। जब तक स्टॉक 1,585 रुपये के ऊपर टिका रहेगी इसमें तेजी की उम्मीद कायम रहेगी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top