उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : एसबीआई, जेनसर टेक्नोलॉजीज और ग्रेफाइट इंडिया में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति

Trade Spotlight : बाजार में तेज रैली जारी रहने और मोमेंटम इंडीकेटर आरएसआई (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडीकेटर) के डेली के साथ ही वीकली चार्ट पर ओवरबॉट जोन में पहुंचने से बाजार ओवरबॉट नजर आ रहा है। इससे संकेत मिल रहा है कि शॉर्ट टर्म में किसी प्रकार का पुलबैक या कंसोलीडेशन देखने को मिल सकता है। लेकिन तेजी अभी भी बनी हुई है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी कंसोलीडेशन के बाद बाजार में फिर तेजी आने के संकेत कायम हैं।

15 दिसंबर को, निफ्टी 50 इंडेक्स 274 अंक या 1.3 फीसदी उछलकर 21,457 पर पहुंच गया। वहीं, बीएसई सेंसेक्स 970 अंक या 1.4 फीसदी बढ़कर 71,484 पर पहुंच गया। हालांकि, मिड और स्मॉलकैप ने सेंसेक्स-निफ्टी की तुलना में कमजोर प्रदर्शन किया था। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.1 फीसदी और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 0.7 फीसदी ऊपर बंद हुए थे।

पिछले कारोबारी दिन जिन शेयरों ने बाजार की तेजी में जोरदार तरीके से भाग लिया और बेंचमार्क और ब्रॉडर मार्केट से बेहतर प्रदर्शन किया उनमें भारतीय स्टेट बैंक, जेनसर टेक्नोलॉजीज और ग्रेफाइट इंडिया शामिल हैं। भारतीय स्टेट बैंक 4 फीसदी की बढ़त के साथ 648 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ और पिछले साल दिसंबर के अपने पिछले रिकॉर्ड हाई को पार करने के बाद, मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

ज़ेंसर टेक्नोलॉजीज में भी वीकली चार्ट पर फॉलिंग रजिस्टेंस ट्रेंडलाइन से ब्रेकआउट देखने को मिला। डेली चार्ट पर ये स्टॉक 11 फीसदी चढ़कर काफी ज्यादा वॉल्यूम के साथ 594 रुपये के रिकॉर्ड हाई लेवल पर बंद हुआ। स्टॉक ने अपने सभी मूविंग एवरेज (20, 50, 100 और 200-डे ईएमए – एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) से ऊपर कारोबार किया।

ग्रेफाइट इंडिया भी 4.8 फीसदी उछलकर 543 रुपये पर पहुंच गया और 8 सितंबर और 5 दिसंबर के हाई से सटे डाउनवर्ड स्लोपिंग रजिस्टेंस ट्रेंडलाइन ब्रेकआउट के बाद भारी वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। स्टॉक अपने सभी मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा जो एक है सकारात्मक संकेत हैं।

आइए देखते हैं कि अब इन स्टॉक्स पर क्या है एक्सिस सिक्योरिटीज के राजेश पालवीय की ट्रेडिंग रणनीति

ग्रेफाइट इंडिया (Graphite India) : ग्रेफाइट इंडिया सभी टाइम फ्रेम में मजबूत अपट्रेंड में है। ये पॉजिटिव रुझान का संकेत हैं। स्टॉक हायर टॉप और बॉटम की एक सीरीज बना रहा है। साथ ही ये अपने 20, 50, 100 और 200-डे एसएमए (सिंपल मूविंग एवरेज) से ऊपर है जो तेजी के ट्रेंड की पुष्टि कर रहा है। दैनिक चार्ट पर, स्टॉक ने तेजी का संकेत देते हुए “कप एंड हैंडल” के गठन की पुष्टि की है। यह ब्रेकआउट भारी वॉल्यूम के साथ आया है जो रैली में निवेशकों की बढ़ती भागीदारी का संकेत है। इन बातों को देखते हुए निवेशकों को इस स्टॉक में 570-610 रुपये के टारगेट के लिए 520-500 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की सलाह होगी। जिनके पास पहले से ही ये स्टॉक है वे इसमें बने रहें।

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) : पिछले एक साल से, स्टॉक 630-540 रुपये के रेंज के भीतर मजबूत हो रहा था, हालांकि बीते सप्ताह में मजबूत बढ़त के साथ, स्टॉक ने क्लोजिंग बेसिस पर 625-630 रुपये के अपने मल्टी-मंथ रजिस्टेंस जोन को निर्णायक रूप से तोड़ दिया है। ये बुल्स की मजबूत वापसी की संकेत है। निवेशकों को इस स्टॉक में भी 675-715 रुपये के टारगेट के लिए 630-610 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की सलाह होगी। जिनके पास पहले से ही ये स्टॉक है वे इसमें बने रहें।

ज़ेनसार टेक्नोलॉजीज (Zensar Technologies): डेली चार्ट पर, स्टॉक ने क्लोजिंग बेसिस पर अपने “कंसोलीडेशन रेंज” (585-455 रुपये) को निर्णायक रूप से तोड़ दिया है। ब्रेकआउट्स भारी वॉल्यूम के साथ आया है। हाल ही में स्टॉक ने अपने 20, 50 और 100-डे एसएमए को फिर से हासिल कर लिया है और तेजी से वापसी की है जो निचले स्तरों पर खरीदारी के सपोर्ट का संकेत है।

इसके अलावा स्टॉक में 575-580 रुपये के स्तर पर मल्टी ईयर ब्रेकआउट भी देखने को मिला है जो तेजी की भावनाओं को संकेत है। डेली और वीकली “बोलिंगर बैंड” खरीदारी में तेजी और निवेशकों की बढ़ी हुई भागीदारी का संकेत दे रहा है। डेली, वीकली और मंथली स्ट्रेंथ इंडीकेटर आरएसआई पॉजिटिव जोन में है जो सभी टाइम फ्रेम में बढ़ती तेजी की ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में निवेशकों को इस स्टॉक में 630-720 रुपये के टारगेट के लिए 560-535 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की सलाह होगी। जिनके पास पहले से ही ये स्टॉक है वे इसमें बने रहें।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top