उद्योग/व्यापार

Trade setup for today : शॉर्ट टर्म करेक्शन में अच्छे शेयरों में करें खरीदारी, इन आंकड़ों पर रहे नजर

Trade setup : ऐसा लगता है कि हालिया कंसोलीडेशन के बाद, तेजड़ियों को नई ताकत मिली है, क्योंकि बाजार ने लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेज बढ़त दिखाई और 15 दिसंबर को 21,500 अंक के करीब पहुंच गया। मोमेंटम इंडीकेटर आरएसआई (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) ने भी पॉजिटिव रुख दिखाया। लेकिन यह ओवरबॉट रेंज (84.92 पर, सितंबर 2021 के बाद का हाइएस्ट लेवल) में पहुंच गया है। इसके अलावा पीसीआर (पुट-कॉल अनुपात) भी 1.47 के स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में कुछ मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिर से 21,500 अंक से ऊपर की नई यात्रा शुरू करने से पहले निफ्टी में आने वाले दिनों में कंसोलीडेशन से इंकार नहीं किया जा सकता है। निफ्टी के लिए 21,300-21,200 को जोन में तत्काल सपोर्ट दिख रहा है।

15 दिसंबर को, बीएसई सेंसेक्स 970 अंक बढ़कर 71,484 पर बंद हुा था। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 274 अंक बढ़कर 21,457 पर बंद हुआ था। निफ्टी ने डेली टाइम फ्रेम पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सुभाष गंगाधरन का कहना है कि तकनीकी नजरिए से देखें तो निफ्टी नए ऑलटाइम हाई पर पहुंचने के साथ, तेजड़ियों के नियंत्रण में है। 21,492 का तत्काल रजिस्टेंस टूटने के बाद और तेजी आने की संभावना है। लेकिन शॉर्ट टर्म में बाजार में सावधानी जरूरी है क्योंकि 84.92 पर 14-डे आरएसआई ओवरबॉट जोन में हैं। लेकिन 14-वीक आरएसआई के 75.87 पर होने का मतलब है कि यह ओवरबॉट नहीं है। ऐसे में मिडटर्म में बाजार में और उछाल की गुंजाइश है। ऐसे में किसी भी शॉर्ट टर्म करेक्शन का उपयोग अच्छे शेयरों में खरीदारी के लिए किया जा सकता है। अब निफ्टी के लिए 21,319-21,235 के जोन में सपोर्ट दिख रहा है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनो के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीने से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 21,493 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 21,554 और 21,652 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 21,297 फिर 21,236 और 21,138 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 48,223 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 48,362 और 48,586 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 47,775 फिर 47,636 और 47,412 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

Daily Voice : भारत और अमेरिका के चुनावों पर बाजार की रहेगी नजर, टेक्नोलॉजी शेयर अब पकड़ेंगे रफ्तार

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 22,200 की स्ट्राइक पर 66.61 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 22,200 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 33.59 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 21,200 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

21,300 की स्ट्राइक पर 70.57 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 21,300 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 60.7 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 21,100 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

46 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 46 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें National Aluminium Company, Oracle Financial, L&T Technology Services, ABB India और Bharat Electronics के नाम शामिल हैं।

41 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 41 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें Max Financial Services, HDFC Bank, Zee Entertainment Enterprises, Bata India, और Eicher Motors के नाम शामिल हैं।

36 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 36 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Nestle India, ICICI Prudential Life Insurance Company, HDFC Life Insurance Company, Navin Fluorine International और Maruti Suzuki India के नाम शामिल हैं।

62 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 62 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें SAIL, Hindustan Copper, GMR Airports Infrastructure, Hero MotoCorp और L&T Finance Holdings के नाम शामिल हैं।

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 15 दिसंबर को बढ़कर 1.47 हो गया जो पिछले सत्र में 1.37 था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top