उद्योग/व्यापार

Trade Setup: सोमवार को बाजार में दिख सकती है हलचल, इन बातों का रखें पूरा ध्यान

आने वाले सत्रों में बाजार में उठापटक देखने को मिल सकती है। निफ्टी के 22,600-22,650 पर उच्च स्तर पर तत्काल रेजिस्टेंस, इसके बाद 22,800 का स्तर देखने को मिल सकता है। SBI Securities के वाइस प्रेजिडेंट और टेक्निकल एंड डिरेवेटिव रिसर्च डेस्क के हेड सुदीप शाह ने कहा, “हालांकि ओवरहेड रेजिस्टेंस के कारण थोड़ा सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, यह ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि इन सभी मंदी के संकेतों के बावजूद, इंडेक्स अभी भी 22,280-22,300 के अपने 50 डीएमए क्षेत्र को बनाए रखने का मैनेजमेंट कर रहा है।”

हाई डिलीवरी

वहीं कई शेयरों में हाई डिलीवरी भी देखने को मिली है। हाई डिलीवरी प्रतिशत किसी स्टॉक में निवेशक की रुचि को दर्शाता है। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, कोटक महिंद्रा बैंक और पीआई इंडस्ट्रीज ने एफएंडओ शेयरों में सबसे ज्यादा डिलीवरी देखी।

18 स्टॉक्स में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला

नवीन फ्लोरीन इंटरनेशनल, बजाज फाइनेंस, श्री सीमेंट, कमिंस इंडिया और ग्रासिम इंडस्ट्रीज सहित 18 शेयरों में लंबी बढ़त देखी गई। ओपन इंटरेस्ट (ओआई) और कीमत में वृद्धि लंबी स्थिति के निर्माण का संकेत देती है

82 शेयरों में लंबी खरीदारी देखने को मिली

ओआई प्रतिशत के आधार पर 82 शेयरों में लंबे समय तक खरीदारी देखी गई, जिसमें एबॉट इंडिया, हैवेल्स इंडिया, इप्का लेबोरेटरीज, ओबेरॉय रियल्टी और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल शामिल हैं। ओपन इंटरेस्ट और कीमत में गिरावट लंबी अनइंडिंग का संकेत देती है।

54 शेयरों में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला

कोफोर्ज, एमआरएफ, बलरामपुर चीनी मिल्स, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी सहित 54 शेयरों में शॉर्ट बिल्ड-अप देखा गया। कीमत में गिरावट के साथ-साथ OI में वृद्धि, शॉर्ट पोजीशन के निर्माण की ओर इशारा करती है।

FII और DII डेटा

एनएसई के अंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 3 मई को शुद्ध रूप से 2,391.98 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 690.52 करोड़ रुपये का निवेश किया।

एनएसई पर एफएंडओ प्रतिबंध के तहत स्टॉक

एनएसई ने 6 मई के लिए एफएंडओ प्रतिबंध सूची में बलरामपुर चीनी मिल्स और जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर को शामिल किया है, जबकि उक्त सूची में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, बायोकॉन और वोडाफोन आइडिया को बरकरार रखा है। एफएंडओ सेगमेंट के तहत प्रतिबंधित सिक्योरिटीज में वे कंपनियां शामिल हैं जहां डेरिवेटिव अनुबंध बाजार-व्यापी स्थिति सीमा का 95 प्रतिशत पार कर जाते हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top