खेल

team india scored 400+ runs in both innings of test match against england | टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने सिर्फ तीन ही बार किया ऐसा, अब रोहित की कप्तानी में हुआ कमाल

IND vs ENG- India TV Hindi

Image Source : AP
भारत बनाम इंग्लैंड मैच

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में युवा खिलाड़ियों ने खासा इंप्रेस किया। यही कारण है कि भारतीय टीम ने इंग्लैंड को जीत के लिए इस मैच में 557 रनों का लक्ष्य दिया और टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 434 रनों से जीता। भारतीय बल्लेबाजों ने मैच की दोनों पारियों में खुब रन बनाए। इसी के साथ टीम इंडिया ने एक खास लिस्ट में इस मैच को शामिल कर दिया है।

टीम इंडिया का बड़ा कारनामा

दरअसल भारतीय टीम ने इस मुकाबले की पहली पारी में 445 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 430 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। ऐसा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार हुआ है जब टीम इंडिया ने किसी मुकाबले की दोनों पारियों में 400+ का स्कोर बनाया है। इससे पहले 15 साल पहले टीम इंडिया ने यह कारनामा किया था। वहीं पहली बार टीम इंडिया ने साल 2005 में ऐसा किया था।

भारतीय टीम ने कब-कब किया ये कारनामा

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में 400+ रन बनाए। इससे पहले भारत ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400+ का स्कोर बनाया था। टीम इंडिया ने इस मैच की पहली पारी में 426 रन और दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 412 रन बनाए थे। उससे पहले भारतीय टीम ने साल 2005 में कोलकाता में ऐसा कारनाम किया था। उस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 407 रन और दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 407 रन ही बनाए थे। टीम इंडिया का दबदबा अपने घरेलू मैदानों पर गजब का रहा है। सालों से कोई टीम भारत को भारत में सीरीज नहीं हरा सकी है। यही कारण है कि टीम इंडिया ने तीनों बार 400+ का स्कोर भारत में बनाया है। विदेशी टीमों के लिए भारत में अच्छा प्रदर्शन कर पाना एक बड़ा टास्क हो गया है।

यह भी पढ़ें

WTC Points Table में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा, इंग्लैंड को हुआ भारी नुकसान

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज के 1976 के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top