उद्योग/व्यापार

Green Cardamom Diabetes: इलायची से होगा Blood Sugar का नाश, जानिए कैसे करें सेवन

दुनियाभर में डायबिटीज की समस्या से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। इस बीमारी की वजह से शरीर के बाकी अन्य अंगों पर भी असर पड़ता है। डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन नहीं बन पाता है। ऐसे में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। हालात गंभीर होने पर यह स्थिति व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए इलायची (Cardamom) का सेवन कर सकते हैं। इलायची का पानी और इलायची की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है।

हरी इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह फीके से फीके खाने का स्वाद बढ़ा देता है। इलायची स्वाद में जितना बेमिसाल होती है। सेहत के लिए भी उतनी ही लाजवाब होती है। इसके जरिए सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

इलायची है डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण

इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इलायची का पानी और इसकी चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में नियमित रूप से इलायची का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इलायची की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। वहीं इस चाय में अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें इलायची, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को भी मिला सकते हैं। इससे और ज्यादा फायदा मिलेगा। हालांकि ये सब करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

इलायची के सेवन से पाचन शक्ति में इजाफा

छोटी सी हरी इलायची अपने पाचन गुणों के लिए जानी जाती है। यह अपच, सूजन, गैस और अन्य पेट संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। यह पेट में मौजूद एंजाइमों को एक्टिव करती है। जिससे पाचन शक्ति में इजापा होता है।

इलायची से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा रहता है तो रोजाना इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक रखता है। इसके ही साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों को भी कम करने में मदद मिलती है।

सांस या मुंह की बदबू को दूर करें इलायची

इलायची के बीज या फली चबाने से आपकी सांसें ताजा हो सकती हैं। सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। यही कारण है कि इलायची का उपयोग अक्सर माउथ फ्रेशनर और च्यूइंग गम में किया जाता है।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी के लिए एक्पर्ट्स से जरूर सलाह लें।

Insulin Plant for Diabetes: रोजाना इस पौधे की पत्तियां चबाएं, ब्लड शुगर का मिट जाएगा नामोनिशान, BP-हार्ट के लिए रामबाण

Source link

Most Popular

To Top