उद्योग/व्यापार

Superfoods: शकरकंद, पपीता, संतरे और गाजर में छिपा है सेहत का खजाना, बढ़ेगी आंखों की रोशनी, मिलेंगे ढेरों फायदे

Superfoods: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे बाजार में सब्जियां और फल आने लगते हैं। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने गए हैं। फलों और सब्जियों को सुपरफूड कह सकते हैं। इनमें सेहत से जुड़े तमाम पोषक तत्वों की भरमार रहती है। वैसे भी सर्दी के मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां आने लगती हैं। शरीर को फिट रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स बेहद जरूरी हैं। लोग विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन सप्लीमेंट लेने पर जोर देते हैं। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी के लिए जरूरी विटामिन की कमी दवाओं से नहीं बल्कि डाइट से पूरी की जानी चाहिए।

लोगों को यह पता होना चाहिए कि कौन से फल और सब्जियों से कौन से विटामिन मिलते हैं। हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इसमें आप गाजर, शकरकंद, पपीता, संतरा जैसी तमाम चीजों को शामिल कर सकते हैं।

संतरा में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन D का भी यह अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित तौर पर फ्रेश ऑरेंज जूस पीने से विटामिन D की कमी पूरी हो जाती है। यह सेहत के लिए कई और तरीके से फायदेमंद होता है। संतरा आखों में मोतियाबिंद के लिए भी फायदेमंद माना गया है। यह हाइड्रेट रखता है। संतरे में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसलिए आंखों की रोशनी के लिए ये बहुत ज्यादा फायदेमंद है। संतरा स्किन के लिए भी अच्छा माना गया है।

गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो जल्द ही आपका चश्मा भी उतर सकता है। गाजर को ज्यादातर बच्चे भी पसंद करते हैं। गाजर में काबोर्हाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन A और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाता है। बच्चों को गाजर खिलाने के लिए उन्हें सलाद की तरह, सूप में और सब्जी में डालकर खिलाई जा सकती हैं।

Diabetes: खट्टी मीठी खुबानी है सेहत के लिए फायदेमंद, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

सेहत से भरपूर शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटिन आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है। यह आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और बीटा केरोटीन ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा सकते हैं।

पीता भारत समेत दुनिया भर में खूब खाया जाता है। स्वाद और पोषण से भरपूर पपीता कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है, जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। पपीते में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B9, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, विटामिन B1, विटामिन B3, विटामिन B5, विटामिन E, और विटामिन K पाया जाता है। पपीते का सुबह खाली पेट सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप रात के समय इसे खाते हैं तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Source link

Most Popular

To Top