उद्योग/व्यापार

Stock Market Closed: शेयर बाजार में आज होली की छुट्टी, BSE और NSE पर नहीं होगी ट्रेडिंग

Stock Market Closed Today: भारतीय शेयर बाजार आज सोमवार 25 मार्च 2024 को होली (Holi 2024) के मौके पर बंद रहेंगे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में इस मौके पर कोई कारोबार नहीं होगा। इक्विटी के साथ ही इक्विटी डेरिवेटिव्स, इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स और करेंसी डेरिवेटिव्स का बाजार भी बंद रहेगा। साथ ही सिक्योरिटीज को उधार देना और लेना भी सोमवार को नहीं होगा। होली से पहले 23 और 24 मार्च को शनिवार और रविवार होने के चलते शेयर बाजार अब मंगलवार 26 मार्च को खुलेंगे।

शुक्रवार 22 मार्च को अमेरिकी बाजारों में रिकॉर्ड तेजी और एलएंडटी, आईटीसी, मारुति सुजुकी जैसे प्रमुख शेयरों में मजबूती के बीच घरेलू शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए थे। अमेरिकी फेडरल रिजर्व से इस साल ब्याज दरों में 3 कटौतियों का संकेत मिलने के बाद शेयर बाजार में सकारात्मक माहौल बना हुआ है। 22 मार्च को बीएसई सेंसेक्स 190.75 अंक या 0.26 प्रतिशत चढ़कर 72,831.94 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 84.80 अंक या 0.39 प्रतिशत बढ़कर 22,096.75 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सन फार्मा, मारुति, इंडसइंड बैंक, टाइटन, आईटीसी, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील में भारी बढ़त रही। दूसरी तरफ इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलोजिज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा और बजाज फिनसर्व के शेयरों में गिरावट रही। साप्ताहिक आधार पर बीएसई सेंसेक्स 188.51 अंक बढ़ा, जबकि निफ्टी में 73.4 अंकों की तेजी दर्ज की गई।

मार्च में शेयर बाजार में और कितनी छुट्टियां

शनिवार और रविवार के अलावा मार्च में अब शेयर बाजार 29 मार्च को गुड फ्राइडे के अवसर पर बंद रहेंगे। बाकी बचे मार्च महीने में आगे शनिवार की छुट्टी 30 मार्च को और रविवार की छुट्टी 31 मार्च को है। इस तरह एक बार फिर लगातार 3 दिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। 1 अप्रैल से देश में नया वित्त वर्ष 2024-25 शुरू होगा।

Wonderla Holidays शेयर को लेकर ब्रोकरेज बुलिश, 20% तक उछल सकती है कीमत

Disclaimer: शेयर मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top