खेल

Sports Top 10 India womens maiden Test win over Australia Virat Kohli returns to Centurion | भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, सेंचुरियन टेस्ट से पहले विराट की वापसी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय क्रिकेट के लिए 24 दिसंबर का दिन काफी खास रहा। वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय महिला टीम  ने ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम को हराकर इतिहास रच दिया। ये पहला मौका था जब भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया। वहीं, भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम इंडिया के साथ दोबारा जुड़ गए हैं और वह पहले टेस्ट मैच में खेलने के लिए उपलब्ध हैं।

भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत

भारतीय महिला टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हराया। भारत ने यह मुकाबला टेस्ट मैच के आखिरी दिन अपने नाम किया। टीम इंडिया की सालमी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने भारत के लिए यह मैच फिनिश किया। टीम इंडिया को चौथी पारी में जीत लिए ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 75 रन का ही टारगेट दिया था। जिसे उन्होंने दो विकेट खोकर बड़ी आसानी से चेज कर लिया।

भारतीय क्रिकेट में 64 साल बाद दोहराया गया ये इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े टेस्ट को अपने नाम किया। इस ऐतिहासिक जीत के साथ एक गजब संयोग भी 64 साल बाद देखने को मिला। बता दें भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने भी 24 दिसंबर के दिन ही पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। गुलाबराय रामचंद की कप्तानी में भारत ने साल 1959 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट फॉर्मेट में 119 रनों से हराया था।

टेस्ट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आंकड़े

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी तक 40 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 7 मैचों में ही जीत हासिल की है। वहीं, सिर्फ 6 मैचों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है और 27 मैच ड्रॉ रहे हैं। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से पहले इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को टेस्ट में धूल चटाई है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 3 टेस्ट मैच जीते हैं। 

नए कुश्ती संघ को किया गया सस्पेंड

पिछले दिनों हुए चुनाव के बाद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह को भारतीय कुश्ती संघ का अध्यक्ष चुना गया था। कई पहलवानों ने इसका विरोध किया था और साक्षी मलिक ने इसके बाद कुश्ती से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया।  सरकार ने WFI की नई बॉडी को सस्पेंड कर दिया। जिसके बाद भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष संजय सिंह और उनकी पूरी टीम सस्पेंड कर दी गई। 

भारतीय टीम के साथ जुड़े विराट कोहली 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने निजी कारणों की वजह से तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड मैच भी नहीं खेला था। लेकिन अब कोहली टीम इंडिया के साथ दोबारा जुड़ गए हैं और वह पहले टेस्ट मैच में खेलने के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने प्रैक्टिस सेशन में जमकर पसीना बहाया है। कोहली इससे पहले हुई टी20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे, क्योंकि उन्होंने रेस्ट मांगा था। 

केएल राहुल को मिली विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी 

भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलना है। इस मैच को लेकर टीम भारत के हेड कोच ने ये साफ कर दिया है कि केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका में दिखाई देंगे। केएल राहुल ने 50 ओवर फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर काफी बेहतर प्रदर्शन किया है ऐसे में टेस्ट में भी उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

साल 2023 में कौन रहा टेस्ट का बॉस?

पिछले कुछ सालों से टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला है। इस साल भी भारतीय टीम ने टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन साल 2023 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच ऑस्टेलियाई टीम ने जीते हैं। ऑस्टेलिया ने इस साल 12 टेस्ट मैच खेले हैं और 5 में जीत हासिल की है। टीम इंडिया ने साल 2023 में अभी तक 7 टेस्ट मैच ही खेले हैं, इनमें से उसे 3 मैचों में जीत हासिल हुई है और सिर्फ 2 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। अगर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज के पहले मैच में हरा देती है तो ये उसकी इस साल चौथा जीत होगी। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 का ऐलान 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया है और वह पहले टेस्ट के विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ ही मैदान पर उतरेगी। बता दें सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 360 रनों से जीता था। ऐसे में पाकिस्तान को सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इंग्लैंड का बड़ा फैसला 

साल 2024 में जून महीने में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, इसको लेकर सभी टीमों ने लगभग अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। इसी बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन करने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है और इसी कड़ी में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान कायरन पोलार्ड को उन्होंने अपनी लिमिटेड ओवर्स टीम के सहायक कोच के तौर पर नियुक्त किया है।

यू मुम्बा ने दर्ज की रोमांचक जीत 

यू मुम्बा ने रविवार को प्रो कबड्डी लीग मैच में बंगाल वॉरियर्स को 39-37 से शिकस्त दी। ईरान के आमिर मोहम्मद जफरदानेश ने आठ अंक जुटाए। यू मुम्बा ने हाफ टाइम तक 18-15 से बढ़त बनाई हुई थी। बंगाल वॉरियर्स ने बढ़त बनाने का प्रयास किया लेकिन मैच के आखिरी मिनट में यू मुम्बा ने ऑल आउट से जीत हासिल की। वहीं, दिन के पहले मैच में बेंगलुरु बुल्स ने तेलुगु टाइटन्स को 33-31 से हराया। 

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top