उद्योग/व्यापार

S&P 500 रिकॉर्ड ऊंचाई पर, किसका है इसमें योगदान? क्या मिल रहा संकेत

S&P 500: अमेरिका में सबसे बड़ी 500 कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करने वाला एसएंडपी 500 इंडेक्स 1.1 प्रतिशत बढ़कर 4,958.61 पर बंद हुआ, जिससे 2 फरवरी को रिकॉर्ड ऊंचाई बनी। हालांकि 1 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ बंद होना ऐसी बात नहीं है जिसे निवेशकों ने पहले नहीं देखा है, यह 62 वर्षों में केवल दूसरा दिन है जब एसएंडपी 500 ने उस दिन 1 प्रतिशत की छलांग लगाई जब NYSE एक्सचेंज पर प्रत्येक विनर पर विजेता के लिए दो लूजर्स थे। दूसरा दिन ‘ब्लैक मंडे’ के अगले दिन था- जो 19 अक्टूबर, 1987 को शेयर बाजारों की अप्रत्याशित भारी गिरावट का संदर्भ था। ऐतिहासिक दिन पर डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (डीजेआईए) 22.67 प्रतिशत और एसएंडपी 500 इंडेक्स 20.4 प्रतिशत गिर गया। यह अमेरिकी बाजारों के इतिहास में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी। DJIA ने एक सप्ताह के भीतर 500 से अधिक अंकों की रिकवरी के साथ आखिर में बाजारों में तेजी से सुधार देखा।

आईटी शेयरों का योगदान

एसएंडपी 500 में आईटी शेयरों का दबदबा रहा, जिससे सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। इससे संकेत मिलता है कि एआई-संचालित तकनीकी उछाल 2024 के लिए भी बाजार में है। टेक कंपनियों ने 2023 में S&P 500 की बढ़त में लगभग 70 प्रतिशत का योगदान दिया। S&P 500 इंडेक्स के आईटी क्षेत्र के हिस्से में 57.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जब S&P 500 ने 2023 में लगभग 26 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। S&P 500 इंडेक्स के लगभग 75 प्रतिशत घटकों ने खराब प्रदर्शन किया। 2023 में, आईटी क्षेत्र के प्रभुत्व पर प्रकाश डाला गया।

आईटी सेक्टर का वेटेज

S&P 500 इंडेक्स में IT सेक्टर के शेयरों का वेटेज लगातार बढ़ता दिख रहा है। यह लगभग 27 प्रतिशत है, जो किसी एक उद्योग के लिए सबसे अधिक है। शीर्ष 10 कंपनियां, जिनमें से 7 तकनीक से संबंधित हैं, एसएंडपी 500 इंडेक्स के कुल बाजार पूंजीकरण का लगभग 38 प्रतिशत हिस्सा है, जो 41.128 ट्रिलियन डॉलर है। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से सबसे बड़े 10 सूचकांक घटक 31 अगस्त, 2023 को सूचकांक बाजार पूंजीकरण का 31 प्रतिशत तक पहुंच गए।

लगाई छलांग

आईटी क्षेत्र के शेयरों और विशेष रूप से ‘शानदार सात शेयरों’ का बेहतर प्रदर्शन सूचकांक में आईटी क्षेत्र के भार में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। पिछले एक साल में Nvidia के शेयरों में 213 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई। शानदार सात शेयरों में मेटा, टेस्ला, अमेजॉन, अल्फाबेट, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया शामिल हैं। इतिहास तब रचा गया जब मेटा के शेयरों ने एक ही दिन में अपने बाजार पूंजीकरण में 204.5 बिलियन डॉलर जोड़कर 20 प्रतिशत की ऊंची छलांग लगाई। इससे पहले, सबसे बड़ा एक दिवसीय मूल्यांकन लाभ रिकॉर्ड अमेजॉन का था जब उसने फरवरी 2022 में 191.3 बिलियन डॉलर जोड़े थे। मेटा इंक ने पहली बार लाभांश की घोषणा की और आशावाद को बढ़ाते हुए 50 बिलियन डॉलर के स्टॉक बाय-बैक योजना की भी घोषणा की।

अमेरिका में आईटी शेयरों में क्यों तेजी आ रही है?

सेंट्रम इंटरनेशनल सर्विसेज पीटीई लिमिटेड के निदेशक और सीआईओ, राम रत्नम के अनुसार, “एसएंडपी 500 इंडेक्स में उछाल मुख्य रूप से ऐप्पल और गूगल को छोड़कर अधिकांश मेगा कैप टेक कंपनियों की अच्छी कमाई पर है, जो शीर्ष 10 उच्चतम कंपनियों में एक बड़ा हिस्सा हैं। बड़ी तकनीकी कंपनियों में आशावाद का मुख्य कारण एसएंडपी 500 इंडेक्स के तकनीकी हिस्से में कथित उच्च वृद्धि बनाम दूसरों के लिए धीमी वृद्धि है।

मजबूत आर्थिक आंकड़े

विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में तेजी की वजह कमाई में बढ़ोतरी के अलावा मजबूत आर्थिक आंकड़े भी हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे परिदृश्य में, कुछ लोग उच्च दर कटौती की संभावना और खराब आर्थिक विकास की तुलना में कम दर में कटौती की संभावना वाली मजबूत अर्थव्यवस्था में व्यापार करना पसंद कर रहे हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि मजबूत आर्थिक आंकड़ों के कारण सॉफ्ट लैंडिंग की संभावना बढ़ गई है, जो बाजार के लिए सकारात्मक परिणाम है।

रिकॉर्ड ऊंचाई

अमेरिका में 10 साल के ट्रेजरी नोट पर उपज में हालिया उछाल इक्विटी बाजार को रैली से रोकने के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स ने एसएंडपी 500 इंडेक्स के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई बनाई थी। बड़ी तकनीकी कंपनियों के विकास प्रदर्शन और बढ़े हुए सूचकांक भार के साथ मेगा बाजार पूंजीकरण को देखते हुए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हम सूचकांकों को नई ऊंचाई बनाते हुए देख रहे हैं, भले ही अग्रिम गिरावट अनुपात गिरावट के पक्ष में बना हुआ है, जबकि अन्य क्षेत्र विकास देने में विफल हैं।

Source link

Most Popular

To Top