उद्योग/व्यापार

Shakti Pumps के शेयरों में लगातार पांचवें दिन अपर सर्किट, क्या है इस दमदार रैली की वजह?

शक्ति पंप्स के शेयरों में आज 6 मई को लगातार पांचवें दिन 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा है। यह शेयर BSE पर 2285.85 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। दरअसल, कंपनी ने जनवरी-मार्च तिमाही (Q4FY24) में शानदार नतीजे जारी किए हैं। यही वजह है कि कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। आज 6 मई को स्टॉक ने 2285 रुपये प्रति शेयर के अपने ऑल टाइम हाई को छू लिया। चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद से इसमें 28 फीसदी से अधिक की तेजी आ चुकी है। इस उछाल के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 4,579 करोड़ रुपये हो गया है।

Shakti Pumps का मार्च तिमाही में 40 गुना बढ़ा PAT

जनवरी-मार्च तिमाही में शक्ति पंप्स का प्रॉफिट-ऑफ्टर टैक्स (PAT) Q4FY24 में 40 गुना बढ़कर 89.7 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 2.2 करोड़ रुपये था। कंपनी का रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 233 फीसदी बढ़कर 600 करोड़ रुपये हो गया, जबकि EBITDA मार्जिन Q4FY24 में 1,550 बेसिस प्वाइंट बढ़कर 21.5 फीसदी हो गया। पीएम-कुसुम स्कीम के तहत FY28 तक 35 लाख से अधिक सोलर पंप स्थापित किए जाने का अनुमान है। सोलर पंप स्थापित करने की औसत कीमत लगभग 3 लाख रुपये है।

शक्ति पंप्स सोलर स्टेनलेस-स्टील सबमर्सिबल पंप, प्रेशर बूस्टर पंप, कंट्रोलर, इनवर्टर और अन्य प्रोडक्ट्स बनाने वाली लीडिंग कंपनी है। यह एकमात्र कंपनी है जो इन-हाउस सोलर पंप इंस्टॉलेशन के लिए प्रोडक्ट्स बनाती है, जिसमें ड्राइव, स्ट्रक्चर, मोटर और इनवेंटर्स शामिल हैं। इस साल अब तक स्मॉलकैप कंपनी का स्टॉक 124 फीसदी भाग चुका है।

Shakti Pumps पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

स्टॉकबॉक्स के रिसर्च हेड मनीष चौधरी का मानना है कि चूंकि शक्ति पंप्स इंडस्ट्री में मार्केट लीडर है, इसलिए यह इस तरह की योजना का लाभ उठाने के लिए तैयार है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 200 करोड़ रुपये जुटाए थे। QIP को एलआईसी म्यूचुअल फंड और एसबीआई म्यूचुअल फंड जैसे दो बड़े म्यूचुअल फंडों द्वारा पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया था।

कैसा रहा है Shakti Pumps के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में Shakti Pumps के शेयरों ने 58 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयर 118 फीसदी भाग चुके हैं। इस साल अब तक यह शेयर 121 फीसदी चढ़ा है। वहीं, पिछले एक साल में इसने 440 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दिया है। इतना ही नहीं, पिछले 4 सालों में इसके निवेशकों को 1427 फीसदी का बंपर मुनाफा हुआ है।

Source link

Most Popular

To Top