उद्योग/व्यापार

SEBI ने Varanium Cloud पर लगाया बैन, फाइनेंशियल स्टेटमेंट में हेराफेरी का खुलासा

सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने वेरेनियम क्लाउड्स लिमिटेड पर बड़ी कार्रवाई करते हुए कंपनी को सिक्योरिटीज बाजार से बैन कर दिया गया है। सेबी ने यह कार्रवाई कंपनी द्वारा आईपीओ के फंड के दुरुपयोग और फाइनेंशियल स्टेटमेंट में हेराफेरी को लेकर की है। सेबी की जांच में पाया गया कि वेरेनियम क्लाउड्स की वित्तीय वर्ष 23 और चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में बिक्री का एक बड़ा हिस्सा अम्टेलफोन नामक कंपनी को किया गया था। 27 सितंबर, 2022 को एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म या एनएसई इमर्ज पर लिस्टेड वेरेनियम क्लाउड लिमिटेड और इसके प्रमोटर और प्रबंध निदेशक हर्षवर्द्धन हनमंत साबले पर सिक्योरिटी मार्के से बैन कर दिया गया है।

ऑनलाइन उपस्थिति नहीं

जांच में यह भी सामने आया कि अम्टेलफोन का ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है और उसका पता कई अन्य संदिग्ध कंपनियों के पते से मेल खाता है, जिनके नाम पनामा पेपर्स लीक में सामने आए थे। पनामा पेपर्स लीक में उन लोगों और कंपनियों के दस्तावेज सामने आए थे, जो टैक्स से बचने के लिए विदेशी कंपनियों का इस्तेमाल करते हैं। सेबी के आदेश के अनुसार, अम्टेलफोन के बारे में कुछ भी सार्वजनिक डोमेन में नहीं मिली। यहां तक कि OpenCorporates के अनुसार भी एनएसई को ‘Amtelfone Incorporated’ नाम की कोई कंपनी नहीं मिली।

दस्तावेज मांगे

वेरेनियम क्लाउड्स की ओर से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) को दिए गए जवाब में बताया गया था कि अम्टेलफोन को थोक सॉफ्टवेयर ऐज-ए-सर्विस (सास) आधार पर वीओआइपी सेवाएं प्रदान की गई थीं। हालांकि, अम्टेलफोन के बारे में जानकारी न होने के कारण, एनएसई ने कंपनी से ग्राहक कंपनी के साथ साइन इनवॉइस और समझौतों की मांग की। जवाब में, वेरेनियम ने कहा कि सभी दस्तावेज और डेटा फाइलें चल रहे सीजीएसटी ऑडिट के कारण सीजीएसटी विभाग के पास हैं और जीएसटी अथॉरिटी से वापस मिलने के बाद वह दस्तावेजों का पूरा सेट प्रदान करेगी।

अनियमितताएं पाई

हालांकि, सेबी जांच में लेन-देन से जुड़ी बैलेंसशीट एंट्री में भी अनियमितताएं पाई गईं। वेरेनियम ने वित्त वर्ष 23 में अम्टेलफोन के साथ लेनदेन की बिक्री रिकॉर्ड की थीं, लेकिन कोई बैंक रिसिप्ट एंट्री नहीं जोड़ी गई थीं। इन सबूतों के आधार पर सेबी ने वेरेनियम क्लाउड्स पर कार्रवाई करते हुए कंपनी को सिक्योरिटीज बाजार से बैन कर दिया है।

Source link

Most Popular

To Top