उद्योग/व्यापार

Red Sea crisis: हूती विद्रोहियों ने हेलिकॉप्टरों और व्यापारिक जहाजों पर फिर किया हमला

लाल सागर में हालात फिर से खराब होने की खबर है। अमेरिका का कहना है कि यमन के हूती विद्रोहियों ने इस व्यापारिक समुद्री रूट पर नेवी हेलीकॉप्टिरों और व्यापारिक जहाजों पर हमला किया है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड (CENTCOM) की तरफ से 31 दिसंबर को जारी बयान में कहा गया है कि हूती आतंकवादियों ने चार बोट का इस्तेमाल कर इस हमले को अंजाम दिया। अमेरिका नौसिनिकों ने बचाव में जवाबी फायरिंग की, जिसकी वजह से हूती आतंकवादियों के तीन बोट डूब गए। कमांड के मुताबिक, ‘ चौथा बोट इस इलाके से भाग गया।’

CENTCOM ने बताया कि उसे कंटेंनर शिप मस्क हैंगझोऊ (MAERSK HANGZHOU) के जरिये 6.30 बजे डिस्ट्रेस कॉल मिली थी, जिसके बाद अमेरिका सैन्य बलों ने कार्रवाई की। बयान में कहा गया है, ‘हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाले यमन के इलाके से आ रही छोटे बोट ने जहाज के क्रू पर फायरिंग की और जहाज में सवार होने की भी कोशिश की।’

इस इलाके में मौजूद अमेरिकी हेलिकॉप्टरों ने डिस्ट्रेस कॉल का जवाब दिया और छोटे बोटे से जब संपर्क करने की कोशिश की, तो उधर अमेरिकी हेलिकॉप्टरों पर फायरिंग की जाने लगी। अमेरिकी हेलिकॉप्टर्स ने बचाव में फायरिंग का जवाब दिया, जिसमें चार में से तीन बोट डूब गए।

मस्क ने ऑपरेशन रोका

अपने जहाज पर हुए हमले के बाद मस्क ने कहा कि वह अगले 48 घंटों के लिए लाल सागर के जरिये अपने जहाजों के ऑपरेशन रोक रही है। हूती विद्रोही लाल सागर के शिपिंग इलाके में कई बार हमला कर चुके हैं।

उनका कहना है कि वे फिलिस्तीन के गाजा के पक्ष में ऐसा कर रहे हैं, जहां इजरायल, आतंकवादी संगठन हमास से लड़ाई लड़ रहा है। लाल सागर में हूती विद्रोहियों के हमले से यह रूट खतरे में पड़ गया है, जहां बड़े पैमाने पर ग्लोबल ट्रेड से जुड़ी आवाजाही होती है। हमले के बाद लाल सागर में जहाजों को बचाने के लिए अमेरिका को बहुराष्ट्रीय नौसेना टास्क फोर्स तैयार करना पड़ा।

Source link

Most Popular

To Top