खेल

RCB का अब तक कैसा रहा IPL प्लेऑफ में रिकॉर्ड, इतनी बार फाइनल में पहुंचकर टूटा कप जीतने का सपना

Royal Challengers Bengaluru- India TV Hindi

Image Source : AP
आरसीबी का आईपीएल इतिहास में प्लेऑफ में रिकॉर्ड।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम जब आईपीएल के 17वें सीजन में अपने शुरुआती 7 मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल कर सकी तो उस समय किसी ने भी ये नहीं सोचा था कि आरसीबी प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में कामयाब होगी। किसी फिल्मी कहानी की तरह आरसीबी ने सीजन के दूसरे हाफ में ऐसी वापसी की उन्होंने अगले 7 में से 6 मैचों को अपने नाम किया और टॉप-4 में अपनी जगह को बनाने में कामयाब हुए। आईपीएल के अभी तक के इतिहास में किसी भी टीम ने इस तरह से वापसी नहीं की है जैसा आरसीबी ने करके दिखाया है। अब सभी की नजरें प्लेऑफ में आरसीबी के प्रदर्शन पर टिकी हुई हैं, जिसमें उनका रिकॉर्ड कुछ खास बेहतर देखने को नहीं मिला है। आईपीएल के इतिहास में आरसीबी ने प्लेऑफ में अब तक 15 मैच खेले हैं जिसमें से वह सिर्फ 6 में ही जीत हासिल कर सके जबकि 9 में हार का सामना किया है। इसमें से तीन बार वह फाइनल में तो पहुंचे लेकिन कप जीतने का सपना नहीं पूरा कर सके। हम आपको आरसीबी का अब तक आईपीएल के प्लेऑफ में रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

साल 2009 में फाइनल में मिली थी हार

आरसीबी की टीम साल 2009 में खेले गए आईपीएल सीजन के दूसरे सेमीफाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का करने में कामयाब हुई थी। इसके बाद खिताबी मुकाबले में उनकी भिड़ंत डेक्कन चार्जर्स की टीम से हुई थी और इसमें आरसीबी को जीत हासिल करने के लिए 143 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन वह 6 रनों से इस मुकाबले में हार गए थे।

मुंबई इंडियंस से मिली साल 2010 में सेमीफाइनल में हार

साल 2010 में खेले गए आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम टॉप-4 में जहां पहुंचने में कामयाब हुई थी तो वहीं उनकी दूसरे सेमीफाइनल में भिड़ंत मुंबई इंडियंस टीम से हुई थी। इस मुकाबले में आरसीबी को 35 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद आरसीबी की टीम तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में डेक्कन चार्जर्स की टीम को 9 विकेट से मात देने के साथ इस सीजन तीसरे स्थान पर रहते हुए खत्म किया था।

साल 2011 में मिली थी चेन्नई से फाइनल में हार

आरसीबी की टीम साल 2011 में खेले गए आईपीएल सीजन में लीग स्टेज मैचों के खत्म होने के बाद टॉप-2 पर खत्म करने में कामयाब हुई थी। इसके बाद पहले क्वालीफायर मैच में उनकी भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से हुई थी, जिसमें उन्हें 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। आरसीबी की टीम का सामना इसके बाद दूसरे क्वालीफायर मैच में मुंबई इंडियंस से हुआ था और उन्होंने इसमें 43 रनों से जीत हासिल करने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया। खिताबी मुकाबले में एकबार फिर से आरसीबी का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से हुआ और उन्हें इसमें 58 रनों से हार मिली।

दूसरे क्वालीफायर मैच में हार के साथ खत्म हुआ साल 2015 में सफर

साल 2015 में खेले गए आईपीएल सीजन में आरसीबी प्लेऑफ में क्वॉलीफाई करने में कामयाब हुई थी। एलिमिनेटर मैच में आरसीबी की भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स टीम से हुई थी जिसे उन्होंने 71 रनों से जीतने के साथ दूसरे क्वॉलीफायर के लिए अपनी जगह को पक्का किया था। आरसीबी का दूसरे क्वॉलीफायर में सामना चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से हुआ था, जिसमें वह 140 रनों के टारगेट का बचाव करने में असफल रहे और उन्हें 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

सनराइजर्स हैदराबाद से साल 2016 के फाइनल में मिली हार

आरसीबी की टीम का साल 2016 में खेले गए आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसमें उन्होंने टॉप-2 पर खत्म करने के साथ पहले क्वॉलीफायर मैच में गुजरात लॉयंस की टीम को 4 विकेट से मात दी और सीधे फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया। अपने होम ग्राउंड पर खिताबी मुकाबले में आरसीबी का सामना सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से हुआ और इसमें उन्हें 8 रनों की करीबी मात का सामना करना पड़ा था।

साल 2020 में एलिमिनेटर मैच से खत्म हुआ सफर

साल 2020 में खेले गए आईपीएल सीजन में आरसीबी टॉप-4 में तो जगह बनाने में कामयाब रही, लेकिन एलिमिनेटर मैच में हार के साथ उनका सफर खत्म हो गया। इस मैच में उनका सामना सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से हुआ था जिसमें उन्हें 6 विकेट से हार मिली थी।

एलिमिनेटर मैच में हार के साथ खत्म हुआ साल 2021 के सीजन में सफर

आरसीबी की टीम साल 2021 में खेले गए आईपीएल सीजन में प्लेऑफ में तो पहुंचने में कामयाब रही लेकिन एलिमिनेटेर मैच में उनका सामना कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से हुआ और इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। आरसीबी की टीम ने इस मकाबले में 20 ओवर्स में 138 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद केकेआर की टीम ने इस टारगेट को 19.4 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल करते हुए आरसीबी के सफर को खत्म कर दिया।

राजस्थान रॉयल्स से मिली दूसरे क्वॉलीफायर मैच में साल 2022 के सीजन में हार

साल 2022 में खेले गए आईपीएल सीजन में आरसीबी ने प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई करने के साथ एलिमिनेटर मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स को 14 रनों से मात दी और दूसरे क्वॉलीफायर के लिए अपनी जगह को पक्का किया। आरसीबी का यहां पर सामना राजस्थान रॉयल्स की टीम से हुआ जिसमें उन्हें 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 156 रनों का स्कोर बनाया था, लेकिन वह इसका बचाव करने में कामयाब नहीं हो सके।

ये भी पढ़ें

SRH ने IPL 2024 में इतनी बार बनाया 200 प्लस रनों का स्कोर, इन टीमों की कर ली बराबरी

अभिषेक शर्मा ने तोड़ा कोहली का महारिकॉर्ड, सभी भारतीय प्लेयर्स को पीछे करके पहले नंबर पर पहुंचे

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top