उद्योग/व्यापार

RBI Governor को कितनी मिलती है सैलरी-पेंशन, Raghuram Rajan ने किया खुलासा

देश में कितना नोट मार्केट में आएगा, इसे तय करने वाले आरबीआई गवर्नर (RBI Governor ) को खुद कितनी सैलरी और रिटायर होने के बाद पेंशन मिलती है, रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने इसका खुलासा किया है। रघुराम राजन ने बताया कि जब वह आरबीआई गवर्नर थे तो उन्हें सालाना 4 लाख रुपये की सैलरी मिलती थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि मौजूदा गवर्नर को कितनी सैलरी मिलती है, इसे लेकर उनके पास कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने ये बाते Raj Shamani के “Figuring Out” पॉडकास्ट पर कही। रघुराम राजन ने बताया कि आरबीआई से विदा होने के बाद उन्हें गवर्नर पद के लिए कोई पेंशन नहीं मिलती है।

RBI Governor के लिए क्या है सबसे बड़ा फायदा

सालाना 4 लाख रुपये की सैलरी और रिटायरमेंट के बाद कोई पेंशन नहीं, रघुराम राजन को आरबीआई गवर्नर के तौर पर यह मौद्रिक फायदा मिला। हालांकि इस पॉडकास्ट में उन्होंने खुलासा किया कि गवर्नर के तौर पर सबसे बड़ा फायदा एक बहुत बड़े घर के रूप में मिला जो मुंबई में मालाबार हिल पर धीरुभाई अंबानी के आवास के काफी करीब है। रघुराम राजन के मुताबिक यह वाकई बहुत बड़ा घर है जो आरबीआई गवर्नर के तौर पर मिलता है। रघुराम राजन 2013-2016 के बीच आरबीआई के गवर्नर थे और उनका मानना है कि गवर्नर की सैलरी कैबिनेट सेक्रेटरी के बराबर होती है। इसके अलावा गवर्नर को मेडिकल फैसिलिटीज भी मिलती है लेकिन पेंशन नहीं मिलता है।

पेंशन क्यों नहीं मिलती?

आरबीआई गवर्नर को पेंशन क्यों नहीं मिलती, इसे लेकर रघुराम राजन का कहना है कि क्योंकि वे सिविल सर्वेंट होते हैं। उन्हें पहले से ही सिविल सर्विस को लेकर पेंशन मिलती है। हालांकि उन्होंने बिना नाम लिए एक ऐसे आरबीआई गवर्नर का उदाहरण भी दिया कि जो सिविल सर्वेंट नहीं थे। ऐसे में उनका मानना है कि इस प्रकार के मामले में गवर्नर पद से हटने के बाद पेंशन मिलनी चाहिए।

Source link

Most Popular

To Top