उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: NSG स्नाइपर्स, 10,000 CCTV कैमरे, AI ड्रोन, राम मंदिर समारोह से पहले अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ (Ram Mandir Pran Parathishtha) से एक दिन पहले, शहर एक किले में तब्दील हो गया और सुरक्षा एजेंसियां कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। रविवार शाम को भक्तों से भरी हनुमानगढ़ी क्षेत्र की गलियों में पुलिस लगातर गश्त करती रही। पूरे आयोजन स्थल पर सिविल ड्रेस में फैली पुलिस लोगों की गतिविधियों पर नजर रख रही है। बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिएआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस 10,000 CCTV कैमरे और ड्रोन जैसे हाई-टेक इंतजाम हैं।

राज्य पुलिस विभाग के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) जैसे केंद्रीय बल सुरक्षा तैयारियों में सक्रिय रूप से शामिल हैं। ANI से बात करते हुए, स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा, “यह यूपी पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण उपक्रम है। यह एक चुनौती और अवसर दोनों है।”

उन्होंने बताया, “आसपास के जिलों से ट्रैफिक डायवर्ट समेत व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कल से केवल अधिकृत वाहनों को ही अयोध्या में प्रवेश की अनुमति है।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में कैसी है सुरक्षा?

– शहर में NSG की दो स्नाइपर टीमें तैनात की गई हैं। यूपी सरकार ने केंद्र से 25 VR कारें, 10 व्हीकल-माउंटेड जैमर और छह व्हीकल-माउंटेड एक्स रे बैगेज स्कैनर मांगे हैं।

– पूरे अयोध्या जिले में 10,000 से ज्यादा CCTV कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से कुछ कैमरों में यात्रियों की कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए AI-बेस्ड तकनीक शामिल है।

– एंटी माइन ड्रोन एक साथ बारूदी सुरंगों या विस्फोटकों के लिए जमीन का निरीक्षण कर रहे हैं।

– पूरा जिले में लगभग 10,000 CCTV कैमरे लगाए गए हैं और केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है, जैसा कि विशेष महानिदेशक ने रेखांकित किया है।

– 22 जनवरी के समारोह से पहले, रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) के जवानों को लता मंगेशकर चौक पर तैनात किया गया था।

– अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड टीम तैनात की गई है। एयरपोर्ट में एंट्री करने और जाने वाले भक्तों और गणमान्य व्यक्तियों के लिए गहन वाहन जांच की जा रही है, केवल वैध पास वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।

– AI सपोर्ट वाले ड्रोन पूरे अयोध्या में हवाई निगरानी कर रहे हैं।

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर उद्घाटन पर 5 लाख दीयों से रोशन होंगे दिल्ली के 700 बाजार, CTI का बयान

– उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (ATS) के जवानों ने शनिवार को अयोध्या में गश्त की। विवेकपूर्ण लेकिन व्यापक सुरक्षा उपायों पर जोर देने के लिए सिविल ड्रेस में अधिकारियों को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया था।

– अधिकारियों के अनुसार, अगर कोई आकस्मिक स्थिति हो, तो उसका का जवाब देने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने अयोध्या में मंदिर के पास एक कैंप भी लगाया गया है।

– टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की तरफ से एंटी टेरर टेक्टिस में प्रशिक्षित लगभग 100 SSF कमांडो को मंदिर परिसर में और उसके आसपास प्रमुख सुविधाजनक स्थानों पर तैनात किया गया है।

– केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों को मुख्य मंदिर में गर्भगृह की घेराबंदी के लिए तैनात किया जाएगा, जहां भगवान राम की मूर्ति रखी गई थी।

Source link

Most Popular

To Top