उद्योग/व्यापार

Ram Mandir Inauguration: सिर्फ 84 सेकंड का है राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त, जानें क्यों खास है ये समय

Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में होने जा रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Prana Pratishtha) समारोह के लिए 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त होगा और इसी मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रामलला का अभिषेक करेंगे। रामलला का अभिषेक मेष लग्न और अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा। ये अद्भुत मुहूर्त काशी के सांगवेद विद्यालय के प्राचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है। काशी, जिसे समस्त विद्याओं की राजधानी और विद्वानों की भूमि कहा जाता है। उसी जमीं से रामलला के अभिषेक का मुहूर्त निकला है।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा मेष लग्न और वृश्चिक नवांश में होनी है। मेष लग्न में बृहस्पति है और पंचम, सप्तम और नवम भाव पर पूर्ण दृष्टि है। आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ की मानें तो उन्हें इस मुहूर्त को तय करने में करीब एक हफ्ते का समय लगा।

आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ के मुताबिक, 22 जनवरी को सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुभ लग्न प्रारंभ होगा। दोपहर 12 बजकर 30 मिनट के बाद 84 सेकेंड के शुभ मुहुर्त में प्राण प्रतिष्ठा के प्रभानमंत्री मोदी रामलला का अभिषेक करेंगे।

Ram Mandir Inauguration: कौन हैं चंपत राय? एक केमिस्ट्री टीचर, जिसने अयोध्या राम मंदिर आंदोलन के लिए खपा दिया अपना पूरा जीवन

शास्त्री द्रविड़ ने कहा, “22 जनवरी 2024 को दोपहर का समय अभिजीत मुहूर्त है। मध्याह्न के समय। मूल रामजी का प्राकट्य भी मध्याह्न में ही हुआ था। ये प्रसिद्ध है। तो सूर्य उस समय ऊपर रहते हैं। तो सूर्य पूर्ण अपने तेज में रहते हैं। सूर्यवंशी रामजी हैं। वही समय दिया गया है।”

उनका कहना है कि इस शुभ मुहुर्त में रामलला की स्थापना होने से देश पर सरस्वती की कृपा बरसेगी। देश की बौद्धिक क्षमता का और विकास होगा। साथ ही दर्शन करने वालों को मन चाहा फल मिलेगा।

इस महायज्ञ को संपन्न कराने के लिए काशी से 121 आचार्य अयोध्या पहुंचेंगे। 85 साल के मुख्य आचार्य श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित जी नेतृत्व में अनुष्ठान संपन्न कराए जाएंगे।

प्रतिष्ठा समारोह के लिए देश के अलग-अलग इलाकों से संतों और गणमान्य व्यक्तियों को 7000 निमंत्रण भेजे गए हैं।

Source link

Most Popular

To Top