उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: 22 जनवरी को बंद रहेंगे दिल्ली के सरकारी दफ्तर, अस्पतालों में भी आधे दिन की छुट्टी का ऐलान

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: दिल्ली सरकार के सभी दफ्तर अयोध्या के भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आम आदमी पार्टी (AAP) की अगुवाई वाली सरकार के कार्यालयों, नगर निकाय एवं अन्य सभी दफ्तरों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को आधे दिन (दोपहर 2.30 बजे तक) के छुट्टी को मंजूरी दे दी है। राजनिवास के अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 22 जनवरी को ढाई बजे तक सरकारी कार्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

LG ऑफिस की तरफ से जारी एक आदेश में कहा गया है, “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उपराज्यपाल को दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों, स्वायत्त निकायों, बोर्ड, निगमों, स्थानीय निकायों, दिल्ली सरकार के अंदर आने वाले सभी दफ्तरों में 22 जनवरी को ढाई बजे तक आधे दिन की छुट्टी की घोषणा करते हुए प्रसन्नता है ताकि कर्मचारी समारोह में हिस्सा ले पाएं।”

दिल्ली सरकार के विभागों और एजेंसियों के प्रमुखों/सचिवों को जारी इस परिपत्र में कहा गया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर भारत सरकार ने केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों एवं प्रतिष्ठानों को आधेदिन के लिए बंद रखने की घोषणा की है ताकि कर्मचारी संबंधित उत्सव में हिस्सा ले पाएं।

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा और इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का जश्न पूरे देश में मनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने अपने कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सोमवार 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन बंद रखने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने ‘अग्नि तीर्थ’ समुद्र तट पर लगाई पवित्र डुबकी, रामेश्‍वरम मंदिर में की पूजा-अर्जना

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। इससे पहले, केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि यह निर्णय ‘भारी’ जनभावनाओं को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा था, “इस संबंध में देश भर में जनता की भारी मांग थी। भारी जनभावनाओं को देखते हुए 22 जनवरी को केंद्र सरकार के कार्यालयों को आधे दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है।”

केंद्र सरकार के अस्पताल भी बंद रहेंगे

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और सफदरजंग अस्पताल सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी 4 अस्पताल अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे। हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। राष्ट्रीय राजधानी स्थित एम्स के एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को 2.30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी घोषित की है।

एक आदेश में कहा गया है, “सभी कर्मचारियों की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि संस्थान 22 जनवरी को अपराह्न 2.30 बजे तक, आधे दिन बंद रहेगा। सभी विभागाध्यक्षों, यूनिट अधिकारियों से अनुरोध है कि इसे उनके तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों के ध्यानार्थ लाया जाए।” इसमें कहा गया, “सभी महत्वपूर्ण मेडिकल सेवाएं चालू रहेंगी।”

एम्स के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि मरीजों को दिए गए समय को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “यदि कोई मरीज आता है तो हम उन्हें समायोजित करने का प्रयास करेंगे।” अधिकारी ने कहा कि शाम की ओपीडी (OPD) चालू रहेगी।

Source link

Most Popular

To Top