उद्योग/व्यापार

Ram Mandir: अयोध्या पहुंचा दुनिया का सबसे बड़ा ताला, भगवान राम के बुजुर्ग भक्त की चली गई थी जान, जानें डिटेल्स

Ram Mandir inauguration: भगवान राम के भक्त 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए अपने प्यार और उत्साह को व्यक्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम मंदिर के लिए भेजे गए विशेष उपहारों में 108 फुट लंबी अगरबत्ती, 2,100 किलोग्राम का घंटा, 1,100 किलोग्राम वजन का एक विशाल दीपक, सोने के खड़ाऊं, 10 फुट ऊंचा ताला तथा चाबी, 400 किलो का ताला और 8 देशों का समय एक साथ बताने वाली घड़ी शामिल हैं। शनिवार को 400 किलोग्राम के वजन वाला दुनिया का सबसे बड़ा ताला और 1,265 किलो लड्डू अयोध्या पहुंचा।

बुजुर्ग दंपत्ति सत्य प्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुक्मणि शर्मा ने 400 किलो का ताला खुद तैयार किया है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, अलीगढ़ के रहने वाले सत्य प्रकाश का हाल ही में निधन हो गया था। उनकी आखिरी इच्छा थी कि यह ताला अयोध्या में राम मंदिर को भेंट किया जाए। अलीगढ़ निवासी महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती पुरी ने ताला अयोध्या लाने की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि यह ताला अलीगढ़ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धी दिलाएगा।

समाचार एजेंसी ANI ने पुरी के हवाले से कहा, “लॉक पूरा करने से पहले ही सत्य प्रकाश शर्मा की मृत्यु हो गई, लेकिन हमने दिन-रात काम करके इसे पूरा कर लिया।” उन्होंने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ को तालानगरी (तालों का शहर) कहते हैं। भगवान राम के चरणों में दुनिया का सबसे बड़ा ताला पेश करने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय मंच पर अलीगढ़ का प्रतिनिधित्व करना है।”

पूरी ने कहा, “पूरे देश और दुनिया भर से लोग जो भी व्यक्ति अयोध्या आएगा, वह बड़े ताले की सराहना करेगा, जिससे अलीगढ़ में ताला निर्माण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। यह पहल अलीगढ़ शहर को आर्थिक बढ़ावा भी देगी।” ताले का वजन 400 किलोग्राम, तो चाबी का भार 30 किलो है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ताले की लंबाई 6 फीट दो इंच और चौड़ाई दो फीट साढ़े नौ इंच है। इसे बनाने में 65 किलोग्राम पीतल लगा है।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले राममय हुई अयोध्या! अहमदाबाद से नंगे पैर साइकिल चलाकर रामनगरी पहुंचा ये शख्स

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 7 दिवसीय अनुष्ठान 16 जनवरी को शुरू हुआ। सभी अनुष्ठानों का समापन 22 जनवरी को भगवान राम लला की मूर्ति की स्थापना के साथ होगा। वाराणसी के पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित ‘प्राण प्रतिष्ठा’ करेंगे। समारोह दोपहर 12.20 बजे। इस शुभ कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के अलावा देश के कई अन्य गणमान्य भी मौजूद रहेंगे।

Source link

Most Popular

To Top