राजनीति

Rajasthan Lift Collapse | झुंझुनू में कोलिहान खदान में अचानक गिरी लिफ्ट, घंटों तक फंसे रहे 14 अधिकारी, आखिर में सभी को सुरक्षित बचाया गया

राजस्थान के झुंझुनू जिले में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट ढहने के बाद सभी अधिकारियों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है, जहां शुरू में कम से कम 14 लोग फंसे हुए थे। घटना के बाद बाकी लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं। बचाव दल के सदस्य डॉ. प्रवीण शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बचाव दल फंसे हुए मजदूरों तक पहुंच गए हैं।

घटना मंगलवार देर रात नीम का थाना इलाके में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) की तांबा खदान में हुई। घटनास्थल पर डॉक्टरों का सुझाव है कि जो लोग फंसे थे वे सभी सुरक्षित हैं। हालांकि, किसी भी आपात स्थिति के लिए खदान के बाहर नौ एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

घटना पर राजस्थान के मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया

घटनास्थल पर एंबुलेंस भेज दी गई हैं और डॉक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा ”झुंझुनू के खेतड़ी स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से हुई दुर्घटना की सूचना प्राप्त हुई। संबंधित अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेज कर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रभावितों को संभावित सहायता और स्वास्थ्य सुविधाएं।

कैसे घटी घटना?

राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ एक सतर्कता टीम निरीक्षण के लिए खदान के अंदर गई थी। हालांकि, जब वे ऊपर आने वाले थे, तो शाफ्ट या ‘पिंजरे’ की एक रस्सी टूट गई, जिसके कारण पिंजरा ढह गया, पुलिस ने कहा। झुंझुनूं सरकारी अस्पताल शीशराम के नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि कुछ लोगों के हाथ तो कुछ के पैरों में फ्रैक्चर हुआ है। उन्होंने कहा, “हर कोई सुरक्षित है। तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं, बाकी सुरक्षित हैं। सीढ़ी की मदद से बचाव अभियान चलाया गया।”

Source link

Most Popular

To Top