उद्योग/व्यापार

Political Connection of Listed Companies: इन लिस्टेड कंपनियों का बीजेपी-टीडीपी से है कनेक्शन, आपके पोर्टफोलियो में है कोई?

Political Connection of Listed Companies: आज अगली लोकसभा के लिए मतों की गिनती चल रही है। इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों के यहां माहौल काफी गर्म है लेकिन सिर्फ राजनीतिक पार्टियां ही क्यों, इनसे जुड़ी कंपनियों के यहां भी माहौल आज सामान्य नहीं है। कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिनके सीधे-सीधे राजनीतिक कनेक्शन हैं। इसे लेकर सीएनबीसी-आवाज ने ऐसी ही कुछ कंपनियों की एक लिस्ट तैयार की है जो लिस्टेड हैं और उनका पॉलिटिकल कनेक्शन हैं। इसमें सीसीडी, सन टीवी और मैक्रोटेक डेवलपर्स जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। यहां इन कंपनियों की सूची दी जा रही हैं। इन कंपनियों से जुड़े लोगों के राजनीतिक कनेक्शन बीजेपी, टीडीपी और डीएमके से हैं।

लिस्टेड कंपनियों से जुड़े राजनीतिक कनेक्शन

BSE-NSE पर कितनी कंपनियां हैं लिस्टेड

देश में बड़ी संख्या में कंपनियां लिस्ट हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने 24 जनवरी 2024 को जो आंकड़े पेश किए थे, उसके मुताबिक बीएसई पर 5309 कंपनियां लिस्टेड हैं। वहीं दिसंबर 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 2266 कंपनियां लिस्ट हैं। ध्यान दें कि जरूरी नहीं कि जो कंपनियां बीएसई पर हों, वह एनएसई पर भी हों जैसे कि SME किसी एक एक्सचेंज पर ही आमतौर पर लिस्ट होती हैं।

Source link

Most Popular

To Top