उद्योग/व्यापार

PM Modi Goa Visit: पीएम मोदी ने ‘इंडिया एनर्जी वीक 2024’ और ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का किया उद्घाटन

PM Modi Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (6 फरवरी) गोवा के दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने मंगलवार को दक्षिण गोवा के बैतूल में ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ONGC सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रदर्शनी का जायजा भी लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने ‘इंडिया एनर्जी वीक 2024 (India Energy Week 2024)’ के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। गोवा में 6 से 9 फरवरी तक होने वाला यह कार्यक्रम भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र व्यापक ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन बनने की ओर अग्रसर है।

ऊर्जा क्षेत्र पर आयोजित दूसरे वार्षिक सम्मेलन India Energy Week में भारत और ऊर्जा उत्पादक देशों के प्रमुख शामिल होंगे। लाल सागर में भू-राजनीनिक संकट बढ़ने और रूस के खिलाफ पाबंदी कड़े होने के बीच यह यह सम्मेलन हो रहा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि लीबिया, सूडान और घाना के ऊर्जा मंत्री और ओपेक महासचिव भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे।

क्या है India Energy Week?

सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के 17 ऊर्जा मंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें 35,000 से अधिक उपस्थित और 900 प्रदर्शक शामिल होंगे। बयान के अनुसार, “इंडिया एनर्जी वीक 2024 ऊर्जा उत्पादक देशों के ऊर्जा मंत्रियों और तेल तथा गैस बाजार के प्रमुखों को एक छत के नीचे लाएगा।” इस वर्ष का आयोजन हूती आतंकवादियों के लाल सागर में जहाजों पर हमले के मामलों के बीच हो रहा है। इस मार्ग का उपयोग रूस से तेल आयात करने के लिए किया जाता है। रूस अब अब भारत का शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता है।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को गोवा में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) गोवा का स्थायी कैंपस भी है।

नवनिर्मित कैंपस में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ट्यूटोरियल कॉम्प्लेक्स, विभागीय कॉम्प्लेक्स, सेमिनार कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स, हॉस्टल, स्वास्थ्य केंद्र, स्टाफ क्वार्टर, सुविधा केंद्र, खेल मैदान और अन्य सुविधाएं जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं।

इन कार्यक्रमों में भी लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटरस्पोर्ट्स के नए कैंपस का भी लोकार्पण किया। संस्थान जनता और सशस्त्र बलों दोनों के लिए जलक्रीड़ा और जल बचाव गतिविधियों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 28 विशेष पाठ्यक्रम शुरू करेगा। प्रधानमंत्री दक्षिण गोवा में 100 टीपीडी एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसे 60 टीपीडी गीले कचरे और 40 टीपीडी सूखे कचरे के वैज्ञानिक इलाज के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें 500 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट भी है।

दौरे के दौरान पीएम मोदी पणजी और रीस मैगोस को जोड़ने वाली पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ एक यात्री रोपवे की आधारशिला रखेंगे। उनके द्वारा दक्षिण गोवा में 100 एमएलडी जल ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी। पीएम मोदी रोजगार मेले के तहत विभिन्न विभागों में 1,930 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र सौंपेंगे।

Source link

Most Popular

To Top