उद्योग/व्यापार

PM Kisan: क्या आपको भी अभी तक नहीं मिली पीएम किसान की किश्त, इस तरीके से करें शिकायत, मिल जाएंगे पैसे

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 16वीं किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में आ चुकी है। प्रात्र किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। सरकार ने डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक का पेमेंट किया है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और उससे जुड़े कामों के लिए ये पैसा देती है। पीएम किसान के तहत पैसे ट्रांसफर करने का काम केंद्र सरकार करती है। क्या आपको भी पीएम किसान की किश्त नहीं मिली है।

नहीं मिली पीएम किसान किश्त?

अगर आप उन किसानों में से हैं जिन्हें अभी तक 2,000 रुपये नहीं मिले हैं तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लाभार्थी किसान जिनका नाम संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने दिया है उन्हें पैसा मिलेगा। यदि उन्हें किसी भी कारण से उस 4 महीने के पीरियड के दौरान पेमेंट नहीं किया गया है तो वह इसकी शिकायत कर सकते हैं। बशर्ते, उनका नाम किसी कारण से हटाया न गया हो। अगर नाम है तो वह शिकायत कर पैसा पा सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी पात्र किसान का नाम दिसंबर 2022 – मार्च 2023 के पीरियड के दौरान पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया है, तो वह दिसंबर 2022 – मार्च 2023 के पीरियड से किश्त पाने का हकदार है। साथ ही सभी बाद की किश्तें उन्हें दी जाएगी।

पीएम किसान योजना के लिए ऐसे कर सकते हैं शिकायत

यदि पात्र होने के बावजूद आपको 2,000 रुपये की किश्त नहीं मिली है, तो आप समस्या की जांच के लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पीएम किसान टीम तक पहुंचने के लिए कई ऑप्शन हैं।

ईमेल: अपनी स्थिति बताते हुए एक मेल pmkisan-ict@gov.in या pmkisan-funds@gov.in पर भेजें।

यहां कर सकते हैं फोन: किसी प्रतिनिधि से सीधे बात करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 155261 पर कॉल कर सकते हैं।

टोल-फ्री: टोल-फ्री विकल्प के लिए, पीएम किसान टीम से जुड़ने के लिए 1800-115-526 डायल करें।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

Beneficiary Status पर जाएं। वहां आधार नंबर या मोबाइल नंबर से सर्च करें। उसके बाद Get Data पर क्लिक करें।

यहां वेबसाइट आपको बेनेफिशियरी स्टेटस दिखाएगी कि क्या आप पैसे पाने के लिए रजिस्टर हैं या नहीं।

Post Office vs Bank RD: कहां मिल रहा है रेकरिंग डिपॉडिट पर सबसे ज्यादा ब्याज, चेक करें इंटरेस्ट रेट

Source link

Most Popular

To Top