उद्योग/व्यापार

‘PM मोदी नाराज न हो जाएं इसलिए…’ TMC उम्मीदवारों की लिस्ट पर कांग्रेस का पलटवार

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस को नजरअंदाज करते हुए पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने रविवार (10 मार्च) को राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। कांग्रेस ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि सीट-बंटवारे के लिए TMC से बातचीत जारी है। कांग्रेस और तृणमूल I.N.D.I.A. ब्लॉक का हिस्सा हैं। I.N.D.I.A. विपक्षी दलों का एक गठबंधन है, जो आगामी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चुनौती देने के लिए एक साथ आए थे। लेकिन ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने रविवार को साफ ऐलान कर दिया कि उनकी पार्टी बंगाल की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।

तृणमूल पर कांग्रेस का पलटवार

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बार-बार पश्चिम बंगाल में TMC के साथ एक सम्मानजनक सीट-बंटवारे समझौते की इच्छा व्यक्त की है। कांग्रेस ने हमेशा कहा है कि इस तरह के समझौते को बातचीत के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाना चाहिए, न कि एकतरफा घोषणाओं से।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस हमेशा से चाहती थी कि I.N.D.I.A. ब्लॉक एक साथ मिलकर BJP से लड़े।”

वहीं, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने मुख्यमंत्री पर तीखा हमला बोलते हुए उन पर सीट बंटवारे के समझौते में कांग्रेस को शामिल न कर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को संदेश भेजने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘ममता बनर्जी ने आज साबित कर दिया है कि भारत की किसी भी राजनीतिक पार्टी को उनके जैसे नेता पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ममता बनर्जी को डर है कि अगर वह I.N.D.I.A. ब्लॉक में बनी रहीं तो पीएम मोदी नाखुश हो जाएंगे। उन्होंने खुद को I.N.D.I.A. ब्लॉक से अलग करके PMO को संदेश दिया है कि मुझसे नाखुश मत होइए, मैं बीजेपी के खिलाफ लड़ने के लिए खड़ी नहीं हूं।’

TMC द्वारा यूसुफ पठान को बहरामपुर से उतारने पर अब अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अच्छा होता उनको अच्छी तरह सम्मानित किया जाता। कुछ दिन पहले बंगाल में राज्यसभा का चुनाव हुआ था। बाहर के लोगों को राज्यसभा का सांसद बनाया गया। उन्होंने कहा कि अगर यूसुफ पठान को सम्मानित करना चाहिए था, तो उनको कुछ पद देकर अगर नवाजा जा सकता था। TMC उनको बंगाल से राज्यसभा सदस्य बनाकर पद दिला देते।

TMC ने सभी सीटों के लिए जारी की लिस्ट

तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। इस बार पार्टी ने कुछ मौजूदा सांसदों को उम्मीदवार नहीं बनाया है। पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान तथा कीर्ति आजाद जैसे कई नए चेहरों को शामिल किया गया है। पार्टी ने 16 मौजूदा सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है। इस लिस्ट में 12 महिलाओं का नाम शामिल है जिन्हें टिकट दिया गया है।

क्रिकेटर यूसुफ पठान बहरामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। बहरामपुर लोकसभा सीट से अभी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी सांसद हैं। कीर्ति आजाद को बर्धमान-दुर्गापुर सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

बसीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी ने मौजूदा सांसद नुसरत जहां की जगह अपने पूर्व सांसद हाजी नुरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है। टीएमसी ने लोकसभा से निष्कासित महुआ मोइत्रा को कृष्णानगर सीट से लगातार दूसरी बार उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: अधीर चौधरी के खिलाफ यूसुफ पठान TMC से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, शत्रुघ्न सिन्हा, कीर्ति आजाद और महुआ मोइत्रा को भी मिला टिकट

इस लिस्ट की घोषणा राजधानी कोलकाता में आयोजित तृणमूल कांग्रेस की रैली में की गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पार्टी राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

Source link

Most Popular

To Top