उद्योग/व्यापार

Permanent Tattoo Removal: बॉडी से टैटू को परमानेंट ऐसे हटाएं, ये रहा बेहद आसान तरीका

आजकल लोगों में परमानेंट टैटू (Permanent Tattoo) बनवाने का एक अलग ही शौक है। बड़े शहर हो या छोटे शहर युवाओं के हाथ, गले में परमानेंट टैटू देखा जा सकता है। फैशन के इस दौर में बहुत से लोग टैटू के पीछे भाग रहे हैं। यह एक बिजनेस भी हो गया है। बड़े शहरों में टैटू बनाने की कई दुकानें मिल जाएंगी। वहीं कुछ कुछ लोग अपने Permanent Tattoo को देखते-देखते बोर होने लगते हैं। वो अपने परमानेंट टैटू को हटाने की सोचते हैं। वैसे तो टैटू हटवाने के लिए कई सारे सर्जिकल तरीके हैं, जिनकी मदद से आप परमानेंट टैटू को हटा सकते हैं।

परमानेंट टैटू को वैसे हटाना नामुमकिन सा लगता है लेकिन तकनीक ने इतनी तरक्की कर ली है कि आप परमानेंट टैटू को भी सुरक्षित और प्रभावी ढंग से हटा सकते हैं। ऐसे में आप बोरिंग टैटू से छुटकारा पा सकते हैं।

परमानेंट टैटू हटाने का तरीका

लेजर टैटू रिमूवल

लेजर टैटू रिमूवल स्थायी टैटू हटाने का सबसे आम और शानदार तरीका है। इसमें तकनीक में त्वचा में स्याही के कणों को खत्म करने के लिए उच्च-तीव्रता वाले लेजर प्रकाश का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके शरीर को बिल्कुल भी कोई नुकसान नहीं होता है। वहीं अलग-अलग रंगों के टैटू को हटाने के लिए अलग-अलग लेजर की जरूरत होती है। टैटू रिमूवल के लिए मरीजों को कई सत्र में बुलाने की जरूरत पड़ती है। लेजर टैटू हटाने से जुड़े जोखिम बेहद कम हैं। सबसे आम दुष्प्रभाव अस्थायी लाली, सूजन और फफोले हैं। हालांकि, ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ ही दिनों में अपने आप कम हो जाते हैं।

डर्माब्रेशन

डर्माब्रेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक त्वचा विशेषज्ञ टैटू की स्याही को हटाने के लिए त्वचा की ऊपरी परत को घिस दिया जाता है। ये घिसाई स्किन की भीतरी परतों तक की जाती है। इससे टैटू की स्याही स्किन से बाहर निकल जाती है। यह तरीका लेजर टैटू रिमूवल जितना प्रभावी नहीं है। यह काफी दर्दनाक होता है। इसमें निशान, संक्रमण और त्वचा की बनावट में बदलाव का भी अधिक खतरा बना रहता है।

टैटू कवर अप

टैटू कवर एक ऐसा विकल्प है, जिसे आजकल लोग ज्यादा पसंद करते हैं। यह विकल्प तब चुना जाता है, जब आप पूरी तरह से टैटू को हटाना नहीं चाहते। सिर्फ इसके डिजाइन बदलाव चाहते हैं। इस टेक्निक में छोटे टैटू को बड़े आकार के डिजाइनर टैटू से छिपा दिया जाता है। इसकी सफलता पूरी तरह से टैटू आर्टिस्ट के हुनर पर निर्भर करती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में टैटू हटाने की जो विधि बताई गई है। उस पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

कुमार विश्वास का घर भीषण गर्मी में रहता है हिमालय पर्वत, नहीं लगा AC, ऐसे मिला घर बनाने का आइडिया

Source link

Most Popular

To Top