उद्योग/व्यापार

Nvidia ने छुआ $2 ट्रिलियन का मार्केट कैप, भारतीय निवेशकों के लिए इसके क्या हैं मायने?

अमेरिकी कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के शेयरों में बीते कुछ दिनों में दमदार रैली देखी गई है। 23 फरवरी को एनवीडिया 2 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप तक पहुंचने वाली पहली सेमीकंडक्टर फर्म बन गई। इतना ही नहीं, यह माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), एपल (Apple) और सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के बाद दुनिया की चौथी सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है। कंपनी के शेयरों में इस उछाल की वजह चौथी तिमाही में अनुमान से बेहतर नतीजे हैं। इसकी वजह से अन्य टेक स्टॉक्स में भी तेजी देखने को मिली है। जनवरी 2023 से एनवीडिया का स्टॉक और मार्केट कैप पांच गुना से अधिक बढ़ गया है।

कैसे रहे Nvidia के Q4 के नतीजे

चौथी तिमाही (Q4) के नतीजों के बाद अर्निंग कॉल में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) जेन्सेन हुआंग ने कहा कि इसके लेटेस्ट प्रोडक्ट्स की मांग शेष वर्ष के लिए सप्लाई से अधिक रहेगी क्योंकि ‘Generative AI’ ने एक बिल्कुल नए निवेश सायकल की शुरुआत की है। हुआंग ने 1993 में एनवीडिया की शुरुआत की थी। अब सवाल यह है कि क्या एनवीडिया के शेयरों में आगे भी तेजी जारी रहेगी?

क्या करती है Nvidia

अमेरिका स्थित एनवीडिया कॉर्प हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करती है। कंपनी हाई-एंड ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट्स (GPU) के लिए जानी जाती है, जिसका इस्तेमाल हाई-क्वालिटी वाले ग्राफिक्स प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर हाई-परफॉर्मिंग गेमिंग और एचडी फिल्मों के डिस्प्ले में किया जाता है।

एनवीडिया ने जेनरेटिव एआई, साइबर सिक्योरिटी, डेटा एनालिटिक्स और एआई लर्निंग में सॉल्यूशन के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) के क्षेत्र में प्रगति की है। इसके GPU का उपयोग डेटा सेंटर्स द्वारा डीप लर्निंग के लिए किया जाता है। एनवीडिया के सबसे बड़े क्लाइंट्स में से एक एलॉन मस्क की टेस्ला है।

Nvidia के शेयरों में अचानक उछाल की क्या है वजह

एनवीडिया का रेवेन्यू Q3 में सालाना 265 परसेंट और तिमाही आधार पर 22 परसेंट बढ़कर 22.1 अरब डॉलर हो गया है। वित्तीय वर्ष 2024 में इसका रेवेन्यू लगभग 60.9 अरब डॉलर बढ़ा है, जो पिछले साल से 126 परसेंट अधिक है। कंपनी ने 5.16 डॉलर का EPS दर्ज किया है।

कंपनी का कहना है कि ‘InfiniBand एंड-टू-एंड नेटवर्किंग के साथ NVIDIA हॉपर जीपीयू कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म’ की मांग के चलते कंपनी ने बेहतर प्रदर्शन किया है। Q4 अर्निंग कॉल में NVIDIA के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) कोलेट क्रेस ने कहा कि हॉपर की मांग बहुत मजबूत बनी हुई है और उन्हें उम्मीद है कि उनके “नेक्स्ट जनरेशन के प्रोडक्ट्स सप्लाई-बाधित होंगे क्योंकि डिमांड सप्लाई से कहीं अधिक है।”

क्या Nvidia में ग्रोथ जारी रहेगी?

AI के ग्लोबल मार्केट में ग्रोथ जारी रहने की उम्मीद है। PwC की एक रिपोर्ट का अनुमान है कि 2030 तक एआई ग्लोबल इकोनॉमी में करीब 15.7 ट्रिलियन डॉलर का योगदान दे सकता है और ग्लोबल इकोनॉमी की जीडीपी को 26 फीसदी तक बढ़ा सकता है। एनवीडिया को डेटा सेंटर्स में तिमाही आधार पर ग्रोथ के साथ मौजूदा तिमाही में करीब 24 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है।

भारतीय निवेशकों के लिए इसके क्या हैं मायने?

पिछले कुछ सालों में एनवीडिया भारत सहित दुनिया भर के निवेशकों के लिए एक पॉपुलर इनवेस्टमेंट बन गया है। पिछले पांच सालों में एनवीडिया का स्टॉक करीब 20 गुना बढ़ गया है। स्टॉक में निवेश करने में रुचि रखने वाले भारत के निवेशक स्टॉक में निवेश के साथ फंड ऑफ फंड्स (FoF) और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ETF) पर विचार कर सकते हैं। जो लोग इसे सीधे खरीदना चाहते हैं वे Groww, Angel One और अन्य प्लेटफार्मों पर ऐसा कर सकते हैं। निवेशक इंटरएक्टिव ब्रोकर्स जैसे इंटरनेशनल ब्रोकरेज के साथ अकाउंट खोलने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

भारतीय म्यूचुअल फंडों ने भी लगाया दांव

एक रिपोर्ट में Fisdom रिसर्च ने बताया कि 15 से अधिक भारतीय म्यूचुअल फंडों ने स्टॉक में निवेश किया है, जिसका एक्सपोजर लगभग 1700 करोड़ रुपये है। स्टॉक में सबसे बड़े निवेश वाले फंड हाउस मोतीलाल ओसवाल (439 करोड़ रुपये), मिराए एसेट एमएफ (280 करोड़ रुपये), फ्रैंकलिन एमएफ (201 करोड़ रुपये) और एक्सिस एमएफ (169 करोड़ रुपये) हैं।

Source link

Most Popular

To Top