खेल

Noor Ahmad banned for 12 months in ILT20 due to breach of contract afghanistan star spinner। इस बड़े टूर्नामेंट में ही नहीं खेल पाएगा ये स्टार खिलाड़ी, लगाया गया 12 महीने का बैन

Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Afghanistan Cricket Team

ILT20 2024 का खिताब एमआई एमिरेट्स ने दुबई कैपिटल्स को 45 रनों से हराकर जीत लिया है। फाइनल मैच में एमआई एमिरेट्स के लिए कप्तान निकोलस पूरन ने तूफानी 57 रनों की पारी खेली और उनकी वजह से ही एमआई की टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। लेकिन अब ILT20 से अफगानिस्तान के नूर अहमद को 12 महीने के लिए बैन कर दिया गया है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

इस वजह से लगा बैन

इंटरनेशनल लीग टी20 ने स्पिनर नूर अहमद को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने खिलाड़ी समझौते का उल्लंघन करने के लिए 12 महीने के लिए बैन कर दिया है। शारजाह वॉरियर्स की टीम ने उन्हें टूर्नामेंट के सीजन 1 के लिए साइन किया था। इसके बाद नूर को वॉरियर्स टीम की तरफ से एक और साल के रिटेंशन की पेशकश की गई। लेकिन उन्होंने सीजन 2 के रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इनकार कर दिया। 

कमेटी ने सुनाया फैसला

नूर ने ILT20 (जनवरी-फरवरी 2023) के सीजन 1 में शारजाह वॉरियर्स के लिए खेला, जिसने उन्हें सीजन 2 से पहले प्लेयर एग्रीमेंट शर्तों के अनुसार उन्हीं नियमों और शर्तों पर रिटेंशन नोटिस भेजा था। नूर के मना करने के बाद शारजाह वॉरियर्स ने इस विवाद में हस्तक्षेप करन के लिए ILT20 संपर्क किया। ILT20 की तीन सदस्यीय अनुशासन कमेटी ने मामले की जांच की और दोनों पक्षों को अलग-अलग सुनने के बाद नूर पर 12 महीने का बैन लगा दिया। 

इससे पहले कमेटी ने शुरू में नूर अहमद पर 20 महीने का बैन लगाने की सिफारिश की थी, लेकिन इस लेकिन इस तथ्य को ध्यान में रखा कि खिलाड़ी समझौते पर साइन करते समय नूर नाबालिग था और उसने समिति को बताया कि उसके एजेंट ने उसे अनुबंध की पूरी शर्तों के बारे में सूचित नहीं किया था। इसी वजह से उन्हें फिर 8 महीने की छूट दी गई। 

आखिरी पायदान पर रही टीम

ILT20 2024 में शारजाह वॉरियर्स की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। शाहजाह वॉरियर्स 10 में से सिर्फ 4 मैच ही जीतने में सफल रही है और टीम को 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। टीम प्वाइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी।

यह भी पढ़ें: 

रांची टेस्ट में रोहित शर्मा के निशाने पर रहेंगे ये 5 बड़े रिकॉर्ड, बन सकते इस मामले में पहले खिलाड़ी

23 फरवरी से वुमेंस प्रीमियर लीग का आगाज, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें Live

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top