उद्योग/व्यापार

Mutual Funds: बेस्ट स्मॉल कैप फंड, पिछले 10 साल में दिया 25% से ज्यादा का सालाना रिटर्न

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय इंवेस्टर अक्सर उस फंड के पिछले परफॉर्मेंस को देखते हैं और उसी कैटेगरी के दूसरे फंड से तुलना करते हैं। हालांकि फंड चुनने के लिए और भी कई फैक्टर होते हैं, फिर भी इंवेस्टर अपना फैसला ज्यादातर स्कीम के पिछले रिटर्न के आधार पर ही लेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड की, जिन्होंने पिछले 10 सालों में 25% से भी ज्यादा का सालाना रिटर्न दिया है।

स्मॉल कैप फंड

ये ऐसे इक्विटी म्यूचुअल फंड होते हैं जो अपनी संपत्ति का कम से कम 65% हिस्सा स्मॉल कैप शेयरों में लगाते हैं। पिछले 10 सालों में 30% से ज्यादा का सालाना रिटर्न देने वाले स्मॉल कैप फंडों की लिस्ट यहां दी गई है। कुल 27 स्मॉल कैप फंड हैं जिनके अंतर्गत कुल 2.66 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है। अकेले अप्रैल महीने में इन स्कीमों में 2,208 करोड़ रुपये का निवेश आया है, जो मिड-कैप (1,793 करोड़ रुपये) और लार्ज कैप स्कीमों (357.56 करोड़ रुपये) में आए निवेश से भी ज्यादा है।

पिछले 10 साल का परफॉर्मेंस

क्वांट स्मॉल कैप फंड ने 39.06%, बैंक ऑफ इंडिया स्मॉल कैप फंड ने 31.68%, निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड 30.88%, एडलवाइस स्मॉल कैप फंड 28.50%, केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड ने 27.76%, कोटक स्मॉल कैप फंड ने 27.38%, एक्सिस स्मॉल कैप फंड ने 26.41%, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल स्मॉल कैप फंड ने 26.24% और इंवेस्को इंडिया स्मॉल कैप फंड ने 26.87% सालाना रिटर्न दिया है।

सालाना रिटर्न

ऊपर बताए गए स्मॉल कैप फंड ने पिछले 10 सालों में 39.06 प्रतिशत का सालाना रिटर्न दिया है। इसके बाद बैंक ऑफ इंडिया स्मॉल कैप फंड (31.68%), निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड (30.88%) और एडलवाइस स्मॉल कैप फंड (28.50%) का स्थान आता है। लेकिन, ध्यान रखना जरूरी है कि भले ही पिछला परफॉर्मेंस म्यूचुअल फंड स्कीम का एक महत्वपूर्ण पैमाना होता है और यह भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देता है।

खतरे वाला निवेश

साथ ही, स्मॉल कैप फंड को लार्ज कैप फंड और ब्लूचिप निवेश की तुलना में अधिक खतरे वाला निवेश माना जाता है। सेबी ने स्मॉल-कैप और मिड-कैप शेयरों के हाई वैल्यूएशन पर चिंता जताई है और मनी मैनेजर को इन स्कीमों में निवेश कम करने के लिए कहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top