उद्योग/व्यापार

Mental Health: पोषक तत्वों का भंडार है स्ट्रॉबेरी, संतरा, केला, मानसिक बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Fruits Good for Mental Health: आमतौर पर हर कोई जानते हैं कि फल सेहते के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें पोषक तत्वों का भंडार छिपा रहता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि फल मानसकि स्वास्थ्य (mental health) के लिए भी बेहतर होते हैं। कुछ फलों में ऐसी प्राकृतिक विशेषताएं होती हैं, जिनमें मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि आपको दिन में कम से कम 2 से 3 फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसे फलों की लिस्ट मुहैया करा रहे हैं, जो मानसिक बीमारियों से बचने में मदद करते हैं।

स्ट्राबेरी कुछ लोगों के पसंदीदा फलों में से एक है। इस फल की खास बात ये है कि इसमें न बीज होता है न छिलका और आप इसे धोकर आसानी से खा सकते हैं। साथ ही इस फल को आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। स्ट्राबेरी को लोग अपने नाश्ते से लेकर पोस्ट वर्कऑउट डाइट तक का हिस्सा बनाते हैं। इसके अलावा ये शरीर में ऑक्लीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। यह आपको मानसिक बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

ब्लूबेरी न सिर्फ स्वाद में कमाल होती है बल्कि हार्ट डिजीज से लेकर कैंसर और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। इसमें खासकर एंथोसायनिन जैसे फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। यह शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं। ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उनके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, सूजन को कम करके और ब्लड फ्लो में सुधार करके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को कम करने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

एवोकाडो में ढेरों पोषक तत्व होते हैं, जो कई तरह के रोगों से बचे रहने के लिए जरूरी हैं। एवोकाडो में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन A, B6, C, E, K, थियामिन, कॉपर, जिंक आदि मौजूद होते हैं। इसे एक पावरहाउस सुपरफूड कहा जाता है। इसकी वजह ये है कि इसमें हेल्दी फैट्स, एंटी-एजिंग, रोगों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह बेहद फायदेमंद माना गया है।

संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे इम्युनिटी को भी मजबूत करने में मदद मिलती है। इसमें फ्लेवोनोइड और कैरोटीनॉयड समेत कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसे रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है।

बॉडी को हेल्दी रखने में केला (Banana) रामबाण की तरह काम करता है। एनर्जी से भरपूर इस फल को खाने से कई तरह की बीमारियां शरीर से दूर हो जाती हैं। हर मौसम में केला खाना फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन C, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज के साथ विटामिन B6 पाया जाता है। यह एक फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री फल माना जाता है। इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं।

डिस्क्लेमर – यहां बताए गए सुझाव संतुलित आहार का हिस्सा हैं जो लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेने के बाद ही आजमाएं।

Source link

Most Popular

To Top