उद्योग/व्यापार

Market outlook : लगातार दूसरे दिन रही तेजी, जानिए 10 जनवरी को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Market outlook : बाजार में आज 9 जनवरी को लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली है। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स-निफ्टी उतार-चढ़ाव के बीच बढ़त बनाने में कामयाब रहे हैं। निफ्टी आज 21,550 के आसपास बंद हुआ है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 30.99 अंक या 0.04 फीसदी की तेजी लेकर 71,386.21 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 31.80 अंक या 0.15 फीसदी बढ़कर 21,544.80 पर बंद हुआ है। आज लगभग 1984 शेयर बढ़े हैं। 1330 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, 71 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ है। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी की तेजी लेकर बंद हुआ है।

निफ्टी पर हीरो मोटोकॉर्प, अदानी पोर्ट्स, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, अपोलो हॉस्पिटल्स और अदानी एंटरप्राइजेज टॉप गेनर्स में रहे हैं। जबकि नेस्ले इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व और एचडीएफसी बैंक निफ्टी के टॉप लूजर हैं। अलग-अलग सेक्टरों पर नजर डालें तो बैंक और एफएमसीजी को छोड़कर दूसरे सभी सूचकांक हरे निशान में बंद हुए हैं। ऑटो, हेल्थकेयर, कैपिटल गुड्स, मेटल, पावर और रियल्टी में 0.5-2.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

10 जनवरी को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि भारतीय इक्विटी मार्केट मजबूत ग्लोबल संकेतों के साथ तेजी के साथ खुले थे। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, सूचकांक में बढ़त देखी गई, लेकिन अंत में बैंकिंग शेयरों में भारी गिरावट के कारण निफ्टी 31.85 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 21,544.85 पर बंद हुआ।

2.52 फीसदी की बढ़त के साथ रियल्टी सेक्टर सबसे ज्यादा तेजी दिखाने वाला सेक्टर रहा। इसके बाद फार्मा और ऑटो का नंबर रहा। दूसरी तरफ, मीडिया इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट हुई। बैंक निफ्टी और पीएसयू बैंकिंग सेक्टर भी लाल निशान में बंद हुए। बड़ी तस्वीर पर नजर डालें तो पता चलता है कि निफ्टी 21,500-21,800 की रेंज में घूम रहा है। इस रेंज के किसी भी दिशा में ब्रेकआउट मिलने पर बाजार की दिशा साफ होगी।

कोयले का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी कोल इंडिया सोलर और हाइड्रो पावर भी बनाएगी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि अमेरिकी बाजार में टेक शेयरों में आई रैली और नई टेक्नोलॉजी की बढ़ती मांग आईटी शेयरों में आई है। मजबूत मांग के चलते ऑटो और रियल्टी पसंदीदा सेक्टर बने रहे। अमेरिकी में महंगाई में संभावित नरमी के निकट अवधि में दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ी हैं। जिससे मार्केट सेंटीमेंट में सुधार हुआ है। लेकिन एशियाई बाजारों से आने वाले मिले-जुले संकेतों के साथ महंगे वैल्यूएशन से जुड़ी चिंताओं के कारण मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top