उद्योग/व्यापार

Berkshire Hathaway की पहली शेयरहोल्डर मीटिंग जिसमें नहीं होंगे Charlie Munger, कई सवालों का जवाब दे सकते हैं Warren Buffett

“पूंजीपतियों के लिए वुडस्टॉक” के रूप में पहचाना जाने वाला बर्कशायर हैथवे की वार्षिक शेयरधारक बैठक 4 मई, 2024 को शुरू होने वाली है। दुनिया भर से शेयरधारक और निवेशक बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे के ज्ञान, मार्गदर्शन को सुनने के लिए ओहामा, नेब्रास्का में इकट्ठा होंगे। आगामी शेयरधारक बैठक बर्कशायर हैथवे के पूर्व उपाध्यक्ष और वॉरेन बफे के लंबे समय से सहयोगी दिवंगत चार्ली मुंगर की उपस्थिति के बिना पहली बैठक होगी।

सवालों के जवाब

बैठक में बफे, उपाध्यक्ष अजीत जैन और ग्रेग एबेल के साथ, पांच घंटों में शेयरधारकों के लगभग 40-60 सवालों के जवाब देंगे। बफे ने बैठक से पहले एक नोट में कहा, “हम तीनों को पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिलेगी। हम जानते हैं कि शेयरधारक कुछ कठिन निर्णय लेंगे और हमें यही पसंद है।”

कुछ प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं

शेयरधारकों को कुछ प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं होगी। बर्कशायर ने शेयरधारकों से खरीदे या बेचे जाने वाले शेयरों पर सवाल उठाने से बचने का अनुरोध किया है। कंपनी ने कहा, “भले ही जानकारी सार्वजनिक हो, हम इस बात पर चर्चा नहीं करते कि हम अपने फैसले पर कैसे पहुंचेंगे।”

वैश्विक उथल-पुथल

चल रहे भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक उथल-पुथल को देखते हुए बर्कशायर ने शेयरधारकों को यह भी सूचित किया कि कोई भी पैनलिस्ट राजनीति पर चर्चा नहीं करेगा, लेकिन “कोई भी अन्य विषय उचित होगा।” फिर भी, इन घटनाओं का बाज़ारों पर प्रभाव पड़ेगा, इसलिए अमेरिका की नीतिगत स्थिति के संबंध में बफे की राय पर प्रश्नों को छोड़े जाने की संभावना नहीं है।

पोर्टफोलियो

बर्कशायर हैथवे की सबसे बड़ी हिस्सेदारी Apple है, जिसका इसके पोर्टफोलियो में लगभग 45 प्रतिशत हिस्सा है, और इसकी कीमत लगभग 165 बिलियन डॉलर है। आईटी क्षेत्र में एआई को लेकर उत्साह के साथ, बफे से एआई या मशीन लर्निंग पर उनके दृष्टिकोण के बारे में पूछा जा सकता है और यह मेगा-कैप प्रौद्योगिकी फर्मों के लिए विकास को कैसे प्रेरित कर सकता है।

Source link

Most Popular

To Top